श्री हरिमंदिर साहिब के आस-पास के पार्कों का होगा सौंदर्यीकरण

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 12:15 PM (IST)

अमृतसर(ममता): श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास क्षेत्र को सुंदर, सुगंधित बनाने और प्रदूषण मुक्त करने के मद्देनजर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से श्री गुरु रामदास लंगर और गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल के बीच स्थित 2 पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा, जिसको अमल में लाने के लिए भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल के नेतृत्व वाली कार्यकारिणी ने अनुमति दे दी है। 

 

इस संबंध में आज शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह और बागवानी के माहिरों की ओर से एक बैठक के दौरान विचार-विमर्श किया गया। शिरोमणि कमेटी कार्यालय में हुई इस सभा दौरान डा. रूप सिंह के अलावा बागवानी के माहिर सेवामुक्त डा. जे.एस. अरोड़ा पूर्व डीन पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवॢसटी लुधियाना, डा. जसविन्द्र सिंह बिलगा बागवानी सलाहकार गुरु नानक देव यूनिवॢसटी अमृतसर, वातावरण प्रेमी स्वामी जी होशियारपुर वाले और बाबा सुखविन्द्र सिंह कार सेवा संप्रदाय भूरीवाले विशेष तौर पर मौजूद थे। सभा दौरान माहिरों ने पार्कों संबंधी की योजनाबंदी और रूप-रेखा को शिरोमणि कमेटी अधिकारियों के साथ सांझा किया और इसके बाद उनहोंने पार्कों का निरीक्षण भी किया। 
 

 

उन्होंने बताया कि पार्कों को तैयार करने की कार सेवा बाबा कश्मीर सिंह भूरी वालों की ओर से की जाएगी। डा. रूप सिंह ने कहा कि इस संबंध में गुरु नानक देव यूनिवॢसटी के बागवानी माहिर डा. जसविन्द्र सिंह बिलगा और पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवॢसटी के पूर्व डीन डा. जे.एस. अरोड़ा की सलाहकार के तौर पर सेवाएं ली जा रही हैं।डा. रूप सिंह ने कहा बताया कि पार्कों में 4 संतम्भ बनाए जाएंगे और हर संतम्भ का घेरा 20 फुट होगा। संतम्भ के 10 स्टैप होंगे और हर स्टैप एक-एक फुट का होगा। उन्होंने बताया कि हर संतम्भ के ऊपर फव्वारा स्थापित किया जाएगा और विशेष लाइटें भी लगाई जाएंगी।

 

पार्कों के आसपास खूबसूरत क्यारियां तैयार करके इसमें हर्बल पौधे लगाने की योजना भी तैयार की गई है। इसके अलावा ऑक्सीजन वाले पौधों के साथ 400 किस्मों के फूलों से वातावरण महकेगा। उन्होंने आशा जताई कि ये पार्क जहां श्री हरिमंदिर साहिब आने वाली संगत का मन मोह लेंगे, वहीं प्रदूषण की रोकथाम के लिए भी कारगर साबित होंगे। इस मौके पर शिरोमणि कमेटी के सचिव मनजीत सिंह बाठ, शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष के निजी सहायक जगजीत सिंह जगी, मैनेजर सुलक्खण सिंह भंगाली, सुखजिन्द्र सिंह और जतिन्द्रपाल सिंह अदि उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News