शिक्षा सचिव को ठेंगा : बोर्ड परीक्षाओं में जमकर चल रही है नकल

punjabkesari.in Thursday, Mar 15, 2018 - 11:49 AM (IST)

अमृतसर (दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में जमकर नकल चल रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारी नकल रोकने के लिए असमर्थ साबित हो रहे है। अधिकारियों ने अभी तक नकल चलने के बावजूद कोई भी बड़ी पर्र्याप्ती हासिल नहीं की है, न ही नकल चलवाने वाले सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अठवाल पर बनती कार्रवाई की है। 

 

जानकारी के अनुसार बोर्ड 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं। विभाग के अधिकारी दावा कर रहे है कि जिले में नकल नहीं चल रही है परन्तु उनकी नाके के तले स्कूलों में चोर मोरियों से नकल चल रही है। कुछ अधिकारी तो ऐसे भी है जिनकी मिलीभगत से नकलचियों का बोलबाला हो रहा है। शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार को भी जिले के कुछ अधिकारी अमृतसर के सैंटरों की पर्याप्त स्थिति स्पष्ट नहीं बता रहे तथा अपनी चमड़ी बचाने के लिए अंकुश लगाने के दावे कर रहे हैं। जिले के कुछ सरकारी स्कूलों में नकल चल रही हैं। विभाग द्वारा प्राइवेट स्कूलों के परीक्षा केन्द्र तो अन्य सरकारी स्कूलों में तबदील कर दिए गए हैं परन्तु सरकारी स्कूलों के सरकारी में परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। अपने अध्यापक वर्ग का परिणाम बेहतर बनाने के लिए कुछ स्कूलों के अध्यापक नकल करवा रहे हैं। 

 

सिफारिशियों का बोलबाला
अजनाला रोड पर स्थित एक सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में सिफारिशियों का बोलबाला है। उक्त विद्यार्थियों को नकल करवाने के लिए अलग कमरे में बिठाया जाता है। छात्रों की मदद के लिए एक बाहरी व्यक्ति स्कूल के कॉम्पलैक्स में ही पॢचयां बनाकर स्टाफ की मदद से छात्रों  को देता है। उक्त सैंटर के कुछ छात्रों  ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि कहने को तो स्कूल में आब्जर्वर लगाया गया है परन्तु प्रिंसीपल तथा सुपरिटैंडैंट की मिलीभगत से दो छात्रों  को नकल करवाई जा रही है जबकि दूसरे छात्रों को सख्ती के नाम पर आंखें दिखाई जा रही हैं।


परीक्षा अमले को मिल रहा मनचाहा खाना 
परीक्षाओं में नकल करवाने के लिए सुपरिटैंडैंट, डिप्टी सुपरिटैंडैंट व अन्य परीक्षा अमले को नकल करवाने के लिए कुछ स्कूलों के मुखी मनचाहा खाना खिला रहे हैं। मजीठा रोड पर स्थित एक सरकारी स्कूल में तो परीक्षा अमले की खाने पीने की जिम्मेदारी स्कूल मुखी तथा क्लर्क ने संभाली हुई है। क्लर्क पेपर शुरू होने से पहले ही समोचे, रसगुले इत्यादि पकवान मंगवा कर परीक्षा अमले के सामने परोस देती है तथा खुद अन्य कर्मचारियों को केन्द्र - केन्द्र भेज कर नकल करवाती रहती है। 


अठवाल स्कूल पर नहीं हुई अभी तक कार्रवाई
सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अठवाल में नकल चलने संंबंधी मीडिया में प्रकाशित हुई खबरों के बावजूद विभाग ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है। अठवाल स्कूल में सरकारी सी.सै. स्कूल मजीठा के विद्याॢथयों का परीक्षा केन्द्र बना हुआ है। मजीठा स्कूल में पिछले वर्ष विद्यार्थी गु्रप में बैठकर परीक्षा दे रहे थे तथा उक्त स्कूल नकल करवाने के लिए प्रसिद्ध था। अठवाल स्कूल को बचाने के लिए जिले के अधिकारी ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं।

प्राइवेट स्कूलों से किया जा रहा है भेदभाव
मान्यता प्राप्त तथा एफीलेटिड स्कूल्ज एसोसिएशन रासा के राज्य महासचिव पं. कुलवंत राय शर्मा ने कहा कि नकल चल रही है। शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी प्राइवेट स्कूलों को टारगेट कर रहे है। जबकि सरकारी स्कूलों के छात्रों  के बने परीक्षा केन्द्रों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सरकारी स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों में सरेआम नकल हो रही परन्तु अधिकारी कुंभकर्णी नींद सोए हुए हैं। रासा इस संबंध में जल्द ही उक्त अधिकारियों की कारगुजारी के संबंध में विभाग के सचिव कृष्ण कुमार को भी मिलने जा रहे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News