‘सुपर स्ट्राय मैनेजमैंट सिस्टम’ कंबाइनों से होगी धान की कटाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 03:55 PM (IST)

बठिंडा (विजय): धान की पराली को खेतों में जलाने से रोकने के लिए पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी लुधियाना द्वारा खोज की गई सुपर स्ट्राय मैनेजमैंट सिस्टम वाली कंबाइनें ही धान की कटाई कर सकेंगी। इस संबंधी जिलाधीश दीपर्वा लाकरा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल, दिल्ली हाईकोर्ट व अन्य अदालतों में धान की पराली को जलाने के मुद्दे पर चल रहे विभिन्न केसों के आधार पर पंजाब सरकार द्वारा पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी लुधियाना को इस मुद्दे पर खोज करने के लिए कहा गया था।

खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी  द्वारा सिफारिश की गई तकनीक, जिसको सुपर स्ट्राय मैनेजमैंट सिस्टम का नाम दिया गया, लगी मशीनों को ही धान काटने की आज्ञा होगी। उन्होंने कहा कि उक्त मशीनों द्वारा काटे गए धान की पराली को खेत में जलाने की नौबत नहीं आती और किसान उसको आसानी से खेत में मिलाकर अगली फसल की बिजाई कर सकता है। चेयरमैन पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड काहन सिंह पन्नू ने स्पष्ट किया कि बिना सुपर स्ट्राय मैनेजमैंट सिस्टम वाली कंबाइनों पर पाबंदी लगा दी।

गौर हो कि सुपर स्ट्राय मैनेजमैंट सिस्टम में पहले से ही चल रही कंबाइनों में एक ऐसा यंत्र लगा दिया जाता है जोकि धान की पराली को कुतर कर खेत में बिखेर देता है। इस तरह पराली एक बार हल चलाने से खेत में मिल जाती है और उसके लिए किसानों को अधिक खर्च नहीं क रना पड़ेगा। सरकार ने यह फैसला धान की पराली व गेहूं के नाड़ को खेतों में जलाने कारण पैदा हुए प्रदूषण को रोकने के लिए लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News