अमरीका में पढऩे वाला प्रत्येक छठा विदेशी विद्यार्थी भारतीय

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 10:30 PM (IST)

सभी भारतीय छात्रों को बधाई, जिन्हें अमरीका में उच्च शिक्षा के 4,500 से अधिक मान्यताप्राप्त संस्थानों से एडमिशन के प्रस्ताव मिले हैं। अमरीकी विश्वविद्यालयों के ग्रैजुएट दुनिया के बहुत से क्षेत्रों में नवअन्वेषक और नेतृत्वकत्र्ता बन रहे हैं, और आपको इन युवाओं के समूह में शामिल होने के निमंत्रण पर गर्व होना चाहिए जिनका जीवन विकास, खुलेपन और पूरे अमरीका में विश्वविद्यालय परिसरों की विशिष्टता से परिवर्तित हो जाएगा। ऐसा करके आप भारत के कुछ प्रमुख राजनीतिज्ञों, उद्योग प्रमुखों, कलाकारों, शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और अभिनेताओं से भी मिलेंगे जिन्होंने अमरीका में अध्ययन किया है। 

अमरीका में इस समय लगभग 1,66,000 भारतीय शैक्षिक प्रोग्राम की पढ़ाई कर रहे हैं। कई छात्रों ने पिछले कुछ सालों में काफी उन्नति की है, केवल दो साल पहले यह संख्या 1,00,000 थी। अमरीकी दूतावास की प्राथमिकताओं में सबसे पहले है-छात्रों से संबंधों को गहरा बनाना तथा हमारे दोनों देशों के बीच में विश्वविद्यालय भागीदारी को मजबूत बनाना। हमें इस साल के प्रतिभाशाली भारतीय छात्रों के बैच का अमरीका में स्वागत करने की प्रतीक्षा है। 

एडमिशन प्रस्ताव, आवेदन करने वाले छात्रों और आवेदनों की समीक्षा करने वाले विश्वविद्यालयों के सतर्क सोच-विचार और कठिन परिश्रम का परिणाम होते हैं। परिवार भी महत्वपूर्ण, मददगार की भूमिका अदा करते हैं। गत वर्ष हमारी बेटी ने अपने आवेदन पर कई घंटे मेहनत करने और मानकीकृत प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयारी के बाद निर्णय लिया कि किस विश्वविद्यालय में जाना है। यह एक बड़ा निर्णय है! लेकिन यहां वास्तव में कोई गलत विकल्प नहीं होता है। कभी-कभी एक स्कूल जो किसी की पहली या दूसरी पसंद भी नहीं होते वे उसके लिए बिल्कुल सही हो सकते हैं। जैसा कि मैं प्राय: कहती हूं, ‘‘कभी-कभी हम नहीं जानते कि हमें क्या चाहिए।’’ 

दस लाख से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्र अमरीका के उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययन कर रहे हैं। वे भारतीय छात्रों और दुनिया के अन्य छात्रों के लिए सबसे बड़े लक्ष्य का निर्माण कर रहे हैं। यह अमरीकी उच्च शिक्षा की अद्वितीय गुणवत्ता, अमरीकी विश्वविद्यालयों से संबद्ध मजबूत अलुम्री समुदायों और जीवनपर्यंत अमरीका से संबंधों के प्रति आकर्षण की साक्षी है। निश्चित रूप से मुझे अपने कालेज के दिन याद आते रहते हैं, यहां तक कि लोग 3 दशकों से भी ज्यादा समय तक अपने स्कूल के मित्रों के साथ संबंध स्थापित रखते हैं। 

गत नवम्बर में इंटरनैशनल एजुकेशन वीक मनाने के लिए अमरीकी दूतावास ने अमरीकी कालेजों और विश्वविद्यालयों के अलुम्री जो अब भारत आ गए हैं, उनके साथ एक वीडियो शृंखला का निर्माण किया था। आज, ये अलुम्री हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बना रहे हैं, अपने स्थानीय अलुम्री क्लबों का नेतृत्व कर रहे हैं तथा वैश्विक व स्थानीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए भागीदारी का निर्माण कर रहे हैं।

अमरीका में पढऩे के इच्छुक लोगों से मैं कहूंगी कि वे एजुकेशन यू.एस.ए. (educationusa.state.gov) से सम्पर्क करें। भारत में सात एजुकेशन यू.एस.ए. परामर्श केंद्र और अमरीकी कार्यालय तथा स्थानीय स्कूल और विश्वविद्यालय अमरीकी उच्च शिक्षा के बारे में ऑनलाइन सटीक, नवीनतम और विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। इन गर्मियों में एजुकेशन यू.एस.ए. विश्वविद्यालय परामर्श केंद्रों के साथ सभी सात शहरों का दौरा करेंगे। 

अमरीका विविधता को महत्व देता है तथा सभी भिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों का सक्रिय रूप से समर्थन करता है। सम्पूर्ण अमरीका में कालेज तथा विश्वविद्यालय अनूठे व विविधतापूर्ण दृष्टिकोण के साथ अमरीकी विश्वविद्यालय कक्षाओं और परिसरों में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए मार्गदर्शन और कार्यक्रम उपलब्ध करवाते हैं। आज, अमरीका में प्रत्येक छठा अंतर्राष्ट्रीय छात्र भारतीय है और ये छात्र यूनिवर्सिटी तथा आसपास के समुदायों में जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में भारी योगदान कर रहे हैं। 

अमरीकी कालेज और विश्वविद्यालय सुरक्षित और स्वागतपूर्ण वातावरण प्रदान करने पर गर्व करते हैं। अमरीकी विश्वविद्यालय अपने छात्रों की सुरक्षा और कुशलता पर सतर्कता से ध्यान देते हैं। अमरीका में बहुत से विश्वविद्यालय प्तङ्घशह्व्रह्म्द्गङ्खद्गद्यष्शद्वद्ग॥द्गह्म्द्ग अभियान के माध्यम से विशिष्ट रूप से और सीधे छात्रों को संदेश भेजने के लिए संगठित हुए हैं। जहां आपके जीवन लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए हमारे कालेज और विश्वविद्यालय मूल्यवान शैक्षिक अवसर प्रस्तुत करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News