कैंसर अस्पताल में सुविधाओं की भारी कमी, मरीज परेशान

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 02:00 PM (IST)

फरीदकोट (हाली): यहां की बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ साइंसिज के अधीन चल रहा कैंसर अस्पताल मरीजों और उनके वारिसों के लिए इलाज की बजाय परेशानियों का सबब बन रहा है। अस्पताल में सुविधाओं की कमी के कारण मरीज और उनके वारिसों को गत कई महीनों से परेशान होना पड़ रहा है परन्तु उनकी कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही। यूनिवर्सिटी अधीन यह अस्पताल करीब 4 साल पहले शुरू किया गया था लेकिन अस्पताल में सुविधाएं न होने से मरीज यहां आने से किनारा करने लगे हैं।

अस्पताल में उपचाराधीन कैंसर पीड़ित पुरुष और महिलाओं के लिए एकमात्र शौचालय है, मरीजों के बैठने के लिए बैंच और कुर्सियों की कमी के साथ-साथ पीने वाले पानी की समस्या मरीजों और उनके वारिसों को अखर रही है। प्रबंधकों की अनदेखी और सुविधाओं की कमी बारे जानकारी देते हुए मुखत्यार सिंह, कुलदीप सिंह और बसंत कौर ने बताया कि यहां हर रोज पंजाब के कोने-कोने से मरीज ओ.पी.डी. में चैक करवाने आते हैं। इसके अलावा हर रोज 15 से 20 नए मरीज भी यहां इलाज के लिए पहुंचते हैं। लम्बी दूरी तय करके आए मरीजों में से बहुत से अपनी बारी का इंतजार करते करते आखिरकार थक-हार कर वापस लौट जाते हैं।

उन्होंने कहा कि कई बार तो मरीज इतने आते हैं कि उनके बैठने के लिए जगह की कमी महसूस होने लगती है, यहां तक कि एमरजैंसी वाले मरीजों को ले जाने के लिए कई बार स्ट्रेचर भी कम पड़ जाते हैं। पीने वाले पानी के लिए लगाया गया वाटर कूलर बंद पड़ा है जिस कारण मरीज पानी को तरसते रहते हैं। लोगों की मांग है कि कैंसर अस्पताल में पीने वाले पानी, मरीजों के बैठने, मरीजों के लिए स्ट्रेचर और महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय का प्रबंध किया जाए।

इस संबंधी कैंसर अस्पताल के संबंधित अधिकारियों के साथ बात की गई तो उन्होंने कहा कि मरीजों की परेशानी दूर करने के लिए प्रयास जारी हैं। उन्होंने भरोसा दिया कि आने वाले दिनों में मरीजों को आ रही परेशानियां दूर कर दी जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News