आधे-अधूरे स्टेडियम में गणतंत्र समारोह सिरे चढ़ाना प्रशासन के लिए चुनौती

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 11:57 AM (IST)

पठानकोट(शारदा): आजादी के बाद पहली बार सूबे के अंतिम कोने में स्थित इस जिले की स्टेडियम ग्राऊंड में राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है जिसमें पहले बार पंजाब के राज्यपाल बी.पी. बदनौर मुख्य मेहमान के रूप में ध्वजारोहण की रस्म अदा करने व सुसज्जित जवानों के मार्च पास्ट की सलामी लेने आ रहे हैं।

राज्यपाल की 26 जनवरी को होने वाले इस ऐतिहासिक फेरी को लेकर यहां जिले भर की जनता खुश है। वहीं आयोजन स्थल को लेकर कई प्रकार की तैयारियों को युद्ध स्तर पर अंतिम स्वरूप प्रदान करने की प्रशासनिक कवायद चल रही है, परन्तु दूसरी जिस ग्राऊंड में राज्य स्तरीय समारोह होने जा रहा है वह ग्राऊंड व स्टेडियम अभी तक अपने निर्माण की प्रक्रिया भी पूरी नहीं कर पाया है। 

हालांकि पिछली सरकार के समय 8 करोड़ की लागत से इस स्टेडियम का निर्माण शुरू हुआ था परन्तु अभी तक निर्धारित बजट पूरा व्यय न हो पाने से इसका निर्माण आधा-अधूरा है। स्टेडियम का वी.आई.पी. मंच तो फिलहाल तैयार हो चुकी है परन्तु पश्चिम दिशा में बनने वाली दर्शक दीर्घा फिलहाल एक चौथाई भी पूरी नहीं हो पाई है। इस दीर्घा के निर्माण हेतु फिलहाल सीमैंट के पिलर ही खड़े हो सके हैं। वहीं स्टेडियम का महत्वपूर्ण माने जाने वाला ट्रैक का कार्य प्रगति पर है जिस पर पुलिस, होम गार्ड, एन.सी.सी. कैडेट व एन.एस.एस. वालंटियर की टुकडिय़ां मार्च पास्ट करेंगी।

राज्यपाल के साथ आएंगे प्रिंसीपल सचिव व डी.जी.पी. भी
वर्णनीय है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिस स्थान पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाता है वहां मुख्यमंत्री ध्वजारोहण करते हैं तो उनके साथ पिं्रसीपल सचिव सहित डी.जी.पी. पंजाब भी शमूलियत करते हैं परन्तु गणतंत्र दिवस पर राज्यपाल के साथ होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में पिं्रसीपल सचिव व डी.जी.पी. साथ रहते हैं। ऐसे में सुरक्षा को लेकर भी पुलिस प्रशासन के सामने कड़ी चुनौतियां हैं।

वी.आई.पी. व वी.वी.आई.पी. के सुरक्षा प्रबंध अधिक कड़े करने की आवश्यकता
स्टेडियम की चारदीवारी भी अभी तक सौ फीसदी पूरी नहीं हो पाई है। महज पूर्वी छोर पर हुए निर्माण व दीर्घा के पश्चिम भाग में ही कुछ स्थान तक चारदीवारी अभी तक बन सकी है, जबकि पश्चिमी, उत्तरी व दक्षिणी तीनों दिशाएं खाली हैं तथा वहां अभी तक चारदीवारी अस्तित्व में नहीं आ सकी है। ऐसे में वी.आई.पी. व वी.वी.आई.पी. पर्सन की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन को अतिरिक्त रूप से सतर्क व सुरक्षा प्रबंध सामान्य समारोहों की तुलना में कहीं अधिक कड़े करने की आवश्यकता है। 

स्टेडियम के साथ जुड़ी हैं कुछेक अप्रिय घटनाएं
वर्णनीय है कि इस जिला स्तरीय स्टेडियम जहां राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा है, के साथ निर्माण के पहले पड़ाव के दौरान कुछेक अप्रिय घटनाएं जुड़ी हुई हैं। निर्माण के दौरान स्टेडियम के निर्मित भाग का कुछेक हिस्सा एकाएक गिर गया था जिसको लेकर नाना प्रकार की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था तथा सवाल भी उठे थे। लोक निर्माण विभाग के एक्सियन मनमोहन ने सम्पर्क करने पर कहा कि स्टेडियम निर्माण प्रगति पर है तथा काफी कार्य हो चुका है तथा शेष कार्य को पूरा किया जा रहा है। 

क्या कहता है प्रशासन के एक्सियन
इस संबंध में अतिरिक्त जिला उपायुक्त (ज) कुलवंत सिंह ने सम्पर्क करने पर कहा कि समारोह को लेकर तैयारियां पूरी होने को है। स्टेज का कार्य कल तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं 3 स्थानों पर पंडाल लगना है। दूसरी ओर सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क है। ट्रैक को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसे समारोहों के लिए ट्रैक जैसा होना चाहिए वैसा ही बनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News