अगर रेल लाइनों, व्यस्त सड़क या एयरपोर्ट के पास है आपका घर तो हो जाइए सावधान!

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 11:14 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): अगर आपका घर रेल लाइनों, किसी व्यस्त सड़क या एयरपोर्ट के नजदीक है तो सावधान हो जाइए क्योंकि आपकी सेहत खतरे में है। एक ताजा अध्ययन के मुताबिक लगातार तेज आवाजों वाली जगहों के पास रहने वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। वैज्ञानिकों ने ध्वनि प्रदूषण और दिल की बीमारियों में संबंध ढूंढने के बाद इसका खुलासा किया है। अमरीका के कार्योडिलॉजी कॉलेज की पत्रिका में इस संबंध में एक लेख प्रकाशित किया गया है जिसमें विशेषज्ञों ने बताया कि जो लोग ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां हर समय तेज आवाज आती है तो वहां रहने वाले लोगों में स्ट्रैस हार्मोन यानी तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन की मात्रा अधिक हो जाती है। इसके बढऩे से खून की नलियों पर दबाव बढ़ जाता है और कोशिकाएं मरने लगती हैं। इस कारण लोगों को हृदय और मस्तिष्क आघात का खतरा बना रहता है।

ध्वनि प्रदूषण से बढ़ रहा तनाव
वैज्ञानिकों का कहना है कि ध्वनि प्रदूषण का सीधा असर स्ट्रैस यानी तनाव पर होता है। लगातार होने वाले ध्वनि प्रदूषण से शरीर में कोर्टिसोल और एड्रेनलाइन नाम के 2 स्ट्रैस हार्मोन ’यादा मात्रा में निकलते हैं। यह हार्मोन मनुष्य को ऐसी स्थिति में ले जाते हैं जिससे हृदय में खून का संचार तेज हो जाता है और रक्तचाप बढऩे लगता है। वहीं एक अन्य शोध में यह भी सामने आया है कि जिन लोगों में तनाव कम होता है, उनमें कोलैस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। प्रतिरोधक प्रणाली बेहतर होती है और साथ ही खून में एंटीऑक्सीडैंट भी अधिक होते हैं। 

शहरों में तेज आवाज वाली जगह पर रहने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही
इस अध्ययन से जुड़े प्रमुख शोधकत्र्ता डॉ. थॉमस ने कहा कि समय के साथ शहरों में तेज आवाज वाली जगहों पर रहने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शहरों में ट्रैफिक बढ़ रहा है इसलिए अब ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए नए और ज्यादा तरीके खोजे जाने चाहिएं। अध्ययन से जुड़ी टीम का यह भी कहना है कि अब समय आ गया है कि बेहतर ट्रैफिक नियंत्रण और इससे होने वाले खतरे को कम करने की ओर उचित कदम उठाए जाने चाहिएं ताकि लोगों को इससे होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News