श्री राम नवमी शोभायात्रा 25 मार्च को

Wednesday, February 14, 2018 12:21 PM

जालंधर (पांडे): श्री राम नवमी उत्सव कमेटी द्वारा 25 मार्च को श्री राम चौक से विश्व प्रसिद्ध श्री राम नवमी शोभायात्रा निकाली जाएगी। विगत वर्ष लंगर लगाने, झांकियां सजाने व अन्य सहयोग देने वाली धार्मिक, सामाजिक, व्यापारिक संस्थाओं को सम्मानित करने तथा शोभायात्रा की तैयारियों को लेकर कमेटी की पहली बैठक 18 फरवरी सिटी सैंटर गार्डन नजदीक टी.वी. सैंटर में सायं 6 बजे आयोजित की जा रही है। समारोह की तैयारियों को लेकर एक बैठक हिन्द समाचार भवन कार्यालय में आयोजित की गई। इस मौके पर बैठक में आए श्री राम भक्तों का आभार व्यक्त करते हुए कमेटी के महासचिव अवनीश अरोड़ा ने शोभायात्रा को भव्य व आकर्षक बनाने के लिए राम भक्तों के सुझाव आमंत्रित किए। इससे  पहले बैठक का शुभारम्भ श्री वीरेन्द्र शर्मा ने हनुमान चालीसा पाठ से किया। 


ब्रजेश चोपड़ा ने कहा कि प्रभु श्री राम जी का प्रकटोत्सव मनाने, गुणगान करने, धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले राम भक्तों के कार्य स्वयं ही होते चले जाते हैं और उनकी तरक्की भी दिन-रात होती चली जाती है। इस संबंध में उन्होंने कई उदाहरण भी राम भक्तों के समक्ष रखे। उन्होंने कहा कि श्री विजय चोपड़ा की अध्यक्षता में निकलने वाली शोभायात्रा का स्वरूप हर वर्ष बढ़ता ही जा रहा है। अपने सुझाव के तहत रवि शंकर शर्मा ने कहा कि विगत वर्ष श्री राम नवमी उत्सव कमेटी ने बच्चों को अपनी संस्कृति का ज्ञान हो सके इसके लिए जो पहल की है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है।

 उन्होंने कहा  कि आज हमारी एजुकेशन में ऐसा कुछ सिस्टम नहीं है जिससे हम अपने बच्चों को धार्मिक ज्ञान दे सकें। इसलिए हमें कमेटी द्वारा आयोजित बैठकों में अपने बच्चों  को भी साथ लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कमेटी द्वारा इस वर्ष भी बैठकों में बच्चों  को रामायण, गीता इत्यादि धार्मिक ग्रंथों से कुछ शलोकों को बोलने के लिए मौका मिलेगा ताकि उनमें धर्म के प्रति उत्साह बढ़े। उन्होंने कहा कि आज समय की जरूरत है कि बच्चे अपनी संस्कृति से परिचित हों। सी.एल. कोछड ने  अपने संबोधन में कहा कि श्री विजय चोपड़ा की अध्यक्षता में निकल रही शोभायात्रा दिन प्रतिदिन भव्य, मनोहर व सुन्दर होती जा रही है। शोभायात्रा में हमें ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों को लेकर शामिल होना चाहिए। 

मंच का संचालन करते हुए कमेटी के महासचिव अवनीश अरोड़ा ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सिटी सैंटर गार्डन में 18 फरवरी को सायं 6 बजे होने वाली बैठक में विगत वर्ष शोभायात्रा में सहयोग देने वाली सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा। वहीं यामहा संगीत ग्रुप द्वारा प्रभु महिमा का गुणगान किया जाएगा। इसके अलावा हर बैठक में लगने वाले मैडीकल कैम्प में सदस्यों के शूगर, ब्लड ग्रुप की जांच भी की जाएगी। बैठक में शामिल होने वाले राम भक्तों में पंक्चुएलिटी ड्रा, लक्की ड्रा तथा बम्पर ड्रा निकाले जाएंगे। उक्त ड्रा इस वर्ष बनने वाले सदस्यों में से ही निकाला जाएगा लेकिन सिटी सैंटर गार्डन में होने वाली कमेटी की पहली बैठक में गत वर्ष के सदस्यों का नाम भी ड्रा में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार शोभायात्रा की तैयारियों को लेकर तथा राम भक्तों को निमंत्रण देने के उद्देश्य से शहर के विभिन्न स्थानों में 10 बैठकों तथा 15 प्रभातफेरियों का आयोजन किया जा रहा है।PunjabKesari  बैठक में शामिल होने वाले राम भक्तों को ऊषा रानी मन्दिर विकास पुरी के पंडितों द्वारा तिलक लगाया जाएगा तथा प्रवीण कोहली, रमेश ग्रेवाल द्वारा गलवस्त्र भेंट किए जाएंगे । स्टेज  साज-सज्जा की जिम्मेदारी प्रिंस अशोक ग्रोवर, रवीश सुगन्ध को, हाल में राम भक्तों को बैठाने की जिम्मेदारी मनोहर लाल महाजन, यशपाल सफरी, यश पहलवान को सौंपी गई है। वी.पी.आई. स्वागत कमेटी की जिम्मेदारी नवल किशोर कम्बोज, वरिन्द्र शर्मा इत्यादि को दी गई है वहीं सदस्य स्वागत कमेटी की जिम्मेदारी विनोद अग्रवाल, अशोक गुप्ता, सुनील कपूर को सौंपी गई है। शोभायात्रा में लंगर लगाने वाली संस्थाओं की रजिस्ट्रेशन मनोहर लाल महाजन, जोगिन्द्र किशन शर्मा, महिन्द्र मोहन बेरी, नरेन्द्र शर्मा को सौंपी गई है।

 वहीं झांकियों की रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी सुरेश मल्होत्रा, रविन्द्र खुराना, प्रदीप छाबड़ा को दी गई है। इसी तरह कमेटी की सदस्यता रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी एम.डी. सभ्रवाल, गुलशन सभ्रवाल, गुलशन सुनेजा, कपिल अरोड़ा, अमन सचदेवा को दी गई है। मैडीकल कैम्प की जिम्मेदारी डा. मुकेश वालिया को सौंपी गई है। बैठक में राम भक्तों के परिचय पत्र बनाने की जिम्मेदारी सहगल सिस्टम को दी गई है। स्मृति चिन्ह संबंधी जिम्मेदारी मनमोहन कपूर को तथा लक्की ड्रा के कूपन वितरण की जिम्मेदारी मट्टू शर्मा, प्रदीप छाबड़ा को दी गई है। समारोह में लक्की ड्रा खरीदने तथा समारोह के अंत में राम भक्तों में पंजाब केसरी ग्रुप द्वारा प्रायोजित भोजन को वितरित करने की जिम्मेदारी रमेश सहगल व उनके साथियों को दी गई है। पुरस्कार वितरण कंट्रोल की जिम्मेदारी यशपाल सफरी को सौंपी गई है। श्री अरोड़ा ने बताया कि बैठकों तथा प्रभातफेरियों की सूचना के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र चमन लाल खन्ना, विवेक खन्ना द्वारा प्रायोजित हैं। 

बैठक में मुख्य रूप से श्री राम नवमी उत्सव कमेटी के उपाध्यक्ष पिशौरी लाल चड्ढा, सुनीता भारद्वाज, कृष्ण लाल शर्मा, हरिपाल सौंधी, दीवान अमित अरोड़ा, याकूब हुसैन नकवी, पवन मल्होत्रा, अजमेर सिंह बादल, राम सरन लम्मा पिंड, राजीव शर्मा, जोगिन्द्र किशन शर्मा, स्वामी धर्म विवेक, सुनील शर्मा, अनिल पराशर, मास्टर अमीर चन्द, मीनू शर्मा, निर्मला क्ककड, सुमित कालिया, राजेश वर्मा, वरिन्द्र अरोड़ा, हेमंत पंडित,  के.एल. सिंगला, श्रीकंठ जज, हरदीप सिंह इत्यादि सहित भारी संख्या में राम भक्त शामिल हुए। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !