सावधान! अब बाजार में बिक रहा है रबड़ मिला आटा

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2017 - 10:19 PM (IST)

जालंधर(रविंदर शर्मा): कभी दाल में मिलावट, कभी मिर्च व हल्दी में मिलावट की खबरें तो पहले आती रहती हैं, मगर अब मिलावट की खबर आपकी जिंदगी से सीधे जुड़ी हुई है। बात कर रहे हैं आटे की। आटे के बिना जिंदगी गुजर-बसर करना मुश्किल है। मगर अब इस आटे में मिलावट आ गई। 

प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग के पास इस बात की शिकायतें आ रही हैं कि बाजार में रबड़ मिला हुआ आटा बेचा जा रहा है। इस आटे में पानी मिक्स करो तो यह रबड़ के सामान खींचने लगता है। बताया जाता है कि रबड़ का भारी होने के कारण इसे आटे के बीच मिक्स कर जनता की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। कुछ नॉन-ब्रांडेड कम्पनियां धड़ल्ले से मिलावटी आटा बेच रही हैं। मिलावटी आटे की खबर के बाद जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। जिला प्रशासन ने इस संबंध में खाद्य व आपूर्ति विभाग को चौकस रहने व सभी होलसेल मंडियों में छापामारी करने का आदेश भी जारी किया है।

भोजन की गुणवत्ता को बढ़ाने और खाद्य पदार्थों से होने वाले संक्रमण और नागरिकों को इनसे होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफ.एस.एस.आई.) ने पिंक बुक नाम से एक पुस्तक बाजार में उतारी है। इस किताब में 2 किरदार मिस और मास्टर सेहत लिए गए हैं। ये दोनों किरदार खाने से संबंधित विभिन्न जानकारियां देते हैं। पिछले महीने लांच की गई इस किताब को भारतीय घरों के कीचन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें खाने को बनाने की विधि से लेकर उसकी साफ-सफाई, बर्तनों के चयन, खाद्य पदार्थों को रखने के तरीके, उनके पोषण तत्वों सहित कई मुद्दों को शामिल किया गया है।

8 भागों में है किताब
इस किताब को 8 भागों में बांटा गया है। इनमें खाद्य पदार्थ के चुनाव और खरीदने, खाने को परोसने, खाने की तैयारी और उसे बनाने, स्वस्थ भोजन, खाने की पैकिंग और साफ-सफाई का ध्यान शामिल है। इसके साथ ही इस किताब में खाने के विभिन्न तरीकों से संबंधित टिप्स क्या करें, क्या न करें, विधि प्रयोग आदि के बारे में भी बताया गया है। 

इनका भी रखें ध्यान
हमेशा ताजे, मौसमी और स्थानीय स्तर पर उपलब्ध फल व सब्जियां ही खरीदें, सामान खरीदते वक्त हमेशा उसके मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट और बैस्ट बिफोर जरूर देख लें, अगर किसी भी खाद्य पदार्थ को देखकर असमंजस में हैं कि उसे उपयोग करें या न करें तो ऐसे में उसे उपयोग न ही करें। ऐसे पदार्थ को बिल्कुल भी न चखें, क्योंकि थोड़ा-सा भी खराब पदार्थ आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। तेल, दूध, अनाज, दालें, चावल आदि हमेशा पैक ही खरीदें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News