मुख्यमंत्री ने गौशालाओं का बिजली बिल एडजस्ट करने का दिया भरोसा : चेयरमैन

punjabkesari.in Saturday, Nov 18, 2017 - 01:10 PM (IST)

पटियाला (राजेश, राणा) : पंजाब गाय सेवा कमीशन के चेयरमैन कीमती भगत ने बेसहारा गौधन की संभाल के लिए बनाए गए गाजीपुर गांव के सरकारी कैटल पौंड को मुकम्मल तौर पर चलाने बारे मिनी सचिवालय में समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने बताया कि पंजाब की 472 रजिस्टर्ड गौशालाओं के बिजली बिलों का मामला अब सुलझ गया है।

हाल ही में पंजाब गाय सेवा कमीशन ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के साथ मुलाकात करके बिजली बिलों का मामला उठाया था जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने गौशालाओं का बिजली बिल एडजस्ट करने के आदेश दे दिए। इस संबंध में प्रक्रिया चल रही है और जल्दी ही मामला पक्के तौर पर निपट जाएगा। पंजाब सरकार की तरफ से बिजली पर 2 पैसे प्रति यूनिट काऊ सैस लगाया गया है जिसके साथ करीब साढ़े 9 करोड़ रुपए इक_े हुए हैं। यह पैसे पंजाब सरकार के पास जमा हैं, जबकि राज्य की सभी गौशालाओं का कुल बिजली बिल 4.7 करोड़ रुपए बनता है। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा राज्य में जिला स्तर पर 22 गौशालाएं खोली गई हैं और इनमें गौधन लाया भी गया है परंतु समस्या तब शुरू होती है जब राज्य के अलावा बाहर के राज्यों से भी लोग अपने बेसहारा पशु धन शहरों में छोड़ जाते हैं जिस पर रोक लगाने की जरूरत है। गौधन की रक्षा करना और सेवा करना सभी का सांझा काम है।

बैठक में डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने कहा कि गौधन जिसमें नंदी भी शामिल हैं सरकारी कैटल पौंड में रखे गए हैं परंतु इस गौशाला की क्षमता लगभग पूरी हो चुकी है। इसको ध्यान में रखते हुए नए शैड बनाए जा रहे हैं और पशुओं को अलग-अलग रखने का भी प्रयास किया जा रहा है।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले के पास 50 लाख रुपए से अधिक टैक्स के रूप में प्राप्त किए हुए पैसे पड़े हैं जिसके साथ शैड और अन्य जरूरी काम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी कैटल पौंड की देखरेख के लिए पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News