बीमारियों का घर बना डम्प

punjabkesari.in Sunday, Nov 05, 2017 - 10:11 AM (IST)

अबोहर (भारद्वाज, रहेजा): जिंदल कंपनी की ओर से श्मशानघाट के पीछे बनाए गए कूड़ा डम्प से पिछले काफी अरसे से कूड़ा नहीं उठाया गया है, जिसके चलते यह कूड़ा डम्प अब लोगों के लिए परेशानी के साथ-साथ भयानक बीमारियों का घर बन रहा है। 

इस संबंध में कई बार पार्षद द्वारा उपमंडल अधिकारी, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व नगर परिषद अध्यक्ष से कंपनी की खिंचाई कर कूड़ा उठवाने की मांग की जा चुकी है लेकिन अभी तक इस मुद्दे को लेकर किसी ने भी सुनवाई नहीं की है। हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। इसकी ओर जल्द ही प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो आसपास के लोग यह कूड़ा ट्रालियों में भर भरकर रोषस्वरूप शहर के हिस्सों में फैंकना शुरू करेंगे।

वार्ड नंबर 24 के भाजपा पार्षद धर्मवीर मलकट ने बताया कि कंपनी द्वारा पिछले काफी अरसे से डिस्पोजल के नजदीक व श्मशानघाट के पीछे एक बड़ा कूड़ा डम्प बनाया गया था। 
नगर परिषद व जिंदल कंपनी के टैंडर अनुसार इस कूड़े को कंपनी द्वारा बठिंडा में बने कूड़े की रिसाइकिलिंग में डम्प करना था लेकिन अभी तक उस डम्प में जिंदल कंपनी द्वारा एक भी ट्राली नहीं उठाई गई है और जिंदल कंपनी के कर्मचारी अभी भी क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से एकत्रित किए गए कूड़े को यहां फैंक रहे हैं। यहां कूड़ा लाखों टन एकत्रित हो चुका है जो अब लोगों के लिए बीमारी का कारण बना हुआ है।

कंपनी के कर्मचारी धातुएं निकालने के लिए जला देते हैं कचरा 
धर्मवीर मलकट के अनुसार यहां आसपास दलित बस्तियां इन्दिरा नगरी, रामदेव नगरी, संत नगर में हजारों लोगों को रोजाना इस जहरीले प्रदूषण में रहना पड़ रहा है। समस्या यह है कि अब जिंदल कंपनी के कर्मचारी अपने स्वार्थ के लिए आने वाले कूड़े में से जरूरी धातुएं निकालने के लिए इसे कभी-कभी आग लगा देते हैं और इससे उठने वाला धुआं इतना जहरीला होता है कि वह दमे सहित अनेक बीमारियों को न्यौता देता है। 

2 लोग तोड़ चुके हैं दम, प्रशासन बेफिक्र
पार्षद धर्मवीर मलकट ने बताया कि इस जहरीले धुएं के चलते पिछले 2 वर्षों में 2 लोग दम तोड़ चुके हैं। कई बार देखने में आया है कि आसपास धार्मिक या वैवाहिक सामारोह में आए लोग धुएं के कारण समारोह बीच में छोड़कर चले जाते हैं। प्रशासन व नगर परिषद के उच्चाधिकारियों को कई बार इस समस्या बाबत अवगत करवाया जा चुका है लेकिन इस समस्या का अभी तक कोई हल नहीं निकाला है, जिस कारण समस्या गंभीर रूप धारण कर रही है।

सैनेटरी इंस्पैक्टर को अवगत कराने के बावजूद नहीं हुआ  हल
 गत दिनों ई.ओ. के निर्देशों पर सैनेटरी इंस्पैक्टर को भी यहां की समस्या का मौके का दौरा करवाया गया था लेकिन अभी तक कार्यकारी अधिकारी द्वारा इस संबंध में कड़े कदम नहीं उठाए गए। पार्षद ने चेतावनी देते हुए कहा कि जल्द ही प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान न दिया गया तो वह लोगों को साथ लेकर प्रदर्शन करेंगे और जरूरत पड़ी तो यहां से गंदगी की ट्रालियां भरकर नेताओं व शहर के बीचों-बीच ढेर लगाकर प्रदर्शन करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News