कई दावेदारों के राहुल टीम में शामिल होने से पंजाब में आसान होगी मंत्रिमंडल विस्तार की राह

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 12:24 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): राहुल गांधी की कांग्रेस प्रधान के रूप में औपचारिक तौर पर ताजपोशी होने के बाद पंजाब में भी पार्टी के अंदरूनी सियासी समीकरण बदलना तय माना जा रहा है। इसमें अहम पहलू यह रहेगा कि मंत्री बनने के कई दावेदारों के राहुल की टीम में शामिल होने से मंत्रिमंडल विस्तार की राह आसान हो सकती है।

यहां बताना उचित होगा कि पंजाब में 9 महीने पहले कांग्रेस सरकार बनने के बाद से लेकर अब तक यही सबसे बड़ी पहेली बनी हुई है कि भारी बहुमत मिलने के बावजूद पूरे मंत्री क्यों नहीं बनाए गए। इसे लेकर सियासी जानकारों का कहना है कि भले ही मंत्री बनने के कई प्रमुख दावेदारों में से राजिंद्र कौर  , सुनील जाखड़, जगमोहन कंग, जोगिंद्र मान, अश्विनी सेखड़ी, कर्ण बराड़, जोगिन्द्र पंजगराईं, केवल ढिल्लों, हरचंद कौर जैसे नेता चुनाव हार गए।

फिर भी ऐसे सीनियर विधायकों की लंबी लिस्ट है, जो पहले मंत्री रह चुके हैं या फिर 2 से ज्यादा बार जीतने के कारण दावेदारी जता रहे हैं। इनमें से नाम तय करने का पहलू कैप्टन के अलावा हाईकमान के गले की फांस बना हुआ था। क्योंकि राहुल गांधी द्वारा पहली व दूसरी बार जीतने वाले युवा विधायकों को मंत्री बनाने का दबाव था तो कैप्टन की सहमति नहीं मिल रही थी। इस कारण मार्च के बाद से कई बार मंत्रिमंडल के विस्तार का कार्यक्रम पैडिंग किया गया। 

अब कैप्टन ने कहा कि 18 दिसम्बर के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा। हालांकि इसके लिए नाम तय करने को लेकर कैप्टन की राहुल गांधी के साथ मीटिंग होनी बाकी है। इसके मद्देनजर दावेदारों ने दिल्ली दरबार के चक्कर लगाने तेज किए हुए हैं। इसी बीच राहुल गांधी के कांग्रेस प्रधान बनने की खबर उन दावेदारों के लिए राहत की उम्मीद लेकर आई है, जिनके नाम डावांडोल स्थिति में थे। इसकी वजह फिर वही युवा चेहरे ही हैं जिनको राहुल मंत्री बनवाना चाहते थे। लेकिन अब उनमें से कुछ युवाओं को राहुल अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं, जिससे बाकी दावेदारों की राह आसान हो जाएगी।

मनप्रीत व सिद्धू को लेकर तेज हुई चर्चा 
मनप्रीत बादल व नवजोत सिद्धू पंजाब चुनावों से पहले कांग्रेस में ज्वाइन हुए थे। जिनको पार्टी में कैप्टन के विकल्प के रूप में देखा जाता है। लेकिन उनमें से किसी को डिप्टी सी.एम. की कुर्सी नहीं दी गई और अब भी मंत्रिमंडल विस्तार में ऐसा कोई प्रस्ताव न होने की बात कैप्टन द्वारा साफ की जा चुकी है। हालांकि मनप्रीत व सिद्धू को भी राहुल के करीब माना जा रहा है। जिनके भी टीम राहुल का हिस्सा बनने को लेकर चर्चा तेज हो गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News