अमृतसरःकेंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण

Tuesday, March 13, 2018 10:40 AM

अमृतसरः गृहमंत्री राजनाथ सिंह अमृतसर के ऐतिहासिक जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण कर दिया हैं।अमृतसर पहुंचने पर सबसे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक हुए।  यहां एस.जी.पी.सी. के प्रधान गोबिन्द सिंह लोंगोवाल की तरफ से राजनाथ सिंह को सम्मानित किया गया।  केंद्रीय मंत्री के साथ प्रो. प्रेम सिंह चन्दूमाजरा, राज्य कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत सहित अन्य नेता भी उपस्थित थे।

 

उसके बाद  उन्होंने जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया।  उल्लेखनीय है कि 13 अप्रैल 1919 को हुए जलियांवाला हत्याकांड के अगले साल 100 साल पूरे हो रहे हैं। इसी के चलते अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा को जलियांवाला बाग में लगाने की मांग काफी समय से उठ रही थी। 
PunjabKesari

5 क्विंटल फूलों से सजाया गया है पंडाल

लियांवाला बाग में शहीद ऊधम सिंह के प्रतिमा के अनावरण के लिए तैयार पंडाल को भव्य रूप देने के लिए 5 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। समाज के प्रधान शिंदरपाल सिंह बोबी कंबोज तथा प्रांतीय प्रधान हरमीत सिंह कंबोज ने बताया कि इस 11 फीट ऊंचे बुत पर करीब 12 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।

दुनिया भर में शहीद ऊधम सिंह की जितनी भी प्रतिमाएं लगी हैं, सभी प्रतिमाओं में उनके हाथों में पिस्तौल दिखाई गई है, लेकिन यही एक मात्र प्रतिमा है जिसमें उन्हें बाग की माटी हाथ में लेकर सौगंध खाते दिखाया गया है। सनद रहे कि कि 13 अप्रैल 1919 को सर माइकल ओ डायर के आदेश पर जब निहत्थे हिंदुस्तानियों पर गोलियां चलवाई गई थी। उस दौरान वहां मौजूद ऊधम सिंह ने बाग की माटी उठा कर डायर को मार कर बदला लेने का संकल्प लिया था । उन्होंने 13 अप्रैल 1940 में लंदन में उसे मार गिराया था। 



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!