पश्चिमी बंगाल के श्रेयास जेना ने जीता अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड 2017 में पहला स्थान

Saturday, September 09, 2017 11:00 AM
पश्चिमी बंगाल के श्रेयास जेना ने जीता अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड 2017 में पहला स्थान

फरीदाबादः सतयुग दर्शन ट्रस्ट, फरीदाबाद द्वारा आयोजित अपने प्रकार के अनूठे तृतीय अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड-2017 का पुरस्कार वितरण कार्यक्रम विश्व समभाव दिवस के अवसर पर सतयुग दर्शन ट्रस्ट के वसुंधरा परिसर स्थित सभागार में रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न हुआ।

PunjabKesari
ट्रस्ट द्वारा वर्ष 2015 में प्रारम्भ किए गए एक प्रयास में कक्षा 9 से 12 के छात्र – छात्राओं की मानवता, सदाचार व नैतिक मूल्यों पर प्रश्नोत्तरों  के माध्यम से विद्यालयों में ही परीक्षाएं कराई गईं। प्रथम वर्ष 2015 में इस ओलम्पियाड में 5 लाख से अधिक बच्चों ने इसमें भाग लिया । 

PunjabKesari
द्वितीय वर्ष में यह संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई और कुल 2648 विद्यालयों से 10 लाख 19 हजार बच्चों ने यह परीक्षा दी। इस वर्ष भारत के 20 राज्यों, एक केंद्र शासित प्रदेश व मिडिल – ईस्ट स्थित ओमान के एक स्कूल सहित लगभग 2800 से अधिक विद्यालयों के 15 लाख से अधिक छात्र–छात्राएं इस ओलंपियाड में भाग ले रहीं हैं।

इस वर्ष भी ओलम्पियाड परीक्षा के तीन प्रारूप रखे गए थे। प्रारूप-1की परीक्षा छात्रों के लिए क्लास-रूम आधारित थी जो कि उनके स्कूलों में ही आयोजित की गई। इस परीक्षा में  कक्षा  9वीं से 12वींमें शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों ने किसी भी  शैक्षणिक बोर्ड, लिंग, धर्म, जाति व स्थान आदि के भेद-भाव के बिना भाग लिया । 

PunjabKesari
इस वर्ष इस परीक्षा में 20 राज्यों, एक केन्द्र शासित प्रदेश व सल्तनत ऑफ ओमान के एक अंतर्राष्ट्रीय स्कूल सहित 2800 विद्यालयों के 15 लाख से अधिक छात्र – छात्राएं इस ओलंपियाड में भाग ले रहीं हैं। इस परीक्षा की अवधि 45 मिनट की थी और परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी,  हिन्दी, पंजाबी या असमिया भाषा का चयन किया जा सकता था । उल्लेखनीय है कि इस जनहित के कार्य हेतु ट्रस्ट ने इस परीक्षा के लिए बच्चों या स्कूलों से कोई फीस नहीं ली।

PunjabKesari
अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड के प्रारूप-1की परीक्षा में प्रथम स्थान पर सैंट ज़ेविएर्स, दुर्गापुर डिस्ट्रिक्ट बर्धमान, पश्चिमी बंगाल की कक्षा 10Bके छात्र श्रेयास जेना रहे जिन्होंने पुरस्कार में एक लेपटॉप जीता। दूसरे स्थान पर केंद्रीय विद्यालय, आई. आई.टी. कैंपस, कानपुर (उ.प्र.)की कक्षा 9A के छात्र शिवम यादव रहे जिन्हें एक 10″ टेबलेट दिया गया। तृतीय स्थान आर. एन. टैगोर इन्टर कॉलेज, बरेली (उ.प्र.) की कक्षा 11Bके  छात्र अविनाश मिश्रा ने जीता और पुरस्कार में एक 7″ टेबलेट प्राप्त किया। चौथे साथ पर सरस्वती विद्या मंदिर, मुरादाबाद (उ.प्र.) से कक्षा 12A के छात्र दीपान्शु व पांचवें स्थान पर सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद (हरियाणा) की कक्षा 9A की छात्रा विनीता रहे। इन दोनों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में स्मार्ट फोन दिए गए। 

PunjabKesari
इस समभाव ओलम्पियाड को इस स्तर पर लाने में ट्रस्ट को हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, राजस्थान, मध्यप्रदेश व असम राज्य के शिक्षा विभागों का विशेष रूप समर्थन प्राप्त हुआ व  सतयुग दर्शन ट्रस्ट इस जनहित के कार्य को बढ़ावा देने के लिए उनको  धन्यवाद करता है ।

PunjabKesari


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !