स्क्रैप ब्लास्ट में मरने वालों की मौत का जिम्मेदार कौन ?

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 12:56 PM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र): हर वर्ष स्क्रैप के साथ हादसे घटते हैं और कई जानें चली जाती हैं। कुछ व्यक्ति स्थायी तौर पर अपाहिज हो जाते हैं, परन्तु प्रशासन और समय की सरकारें मरने वालों और घायलों के परिवारों को मामूली-सी राशि देकर अपने आप को इस जिम्मेदारी से मुक्त समझने लग पड़ते हैं, परंतु आज तक किसी ने भी यह जानने की कोशिश नहीं की कि आखिर ये ब्लास्ट क्यों होते हैं? और इनको रोकने के लिए कौन से कदम उठाए जाने चाहिएं। 

सबसे अहम बात तो यह है कि कई घटनाएं तो घनी आबादी वाले इलाकों में हो रही हैं। यदि इसी तरह लगातार लापरवाही की गई तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। स्क्रैप में ब्लास्ट होना कोई नई घटना नहीं है। पूरे राज्य की बात की जाए तो हर साल इससे कई कीमती जानें चली जाती हैं, परन्तु इसके हल की तरफ आज तक किसी का ध्यान नहीं गया। 

इस इलाके में 3 साल पहले भी हुआ था विस्फोट
इस इलाके में 3 साल पहले भी स्क्रैप में विस्फोट हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति घायल हुआ था। इससे पहले हुए हादसे में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। कई साल पहले बडूंगर में स्क्रैप तोड़ते समय एक बड़ा ब्लास्ट हुआ था जिसमें 2 व्यक्तियों की मौत हुई थी।

मामलों को प्रशासन ने गंभीरता के साथ नहीं लिया
स्क्रैप में ब्लास्ट होना कोई आम घटना नहीं है, क्योंकि जिन इलाकों में से लाए स्क्रैप में ब्लास्ट की घटनाएं हुई हैं, उसके लिए कोई अलग से जगह फिक्स नहीं की जाती है। कौन से व्यक्ति इस तरह स्क्रैप का काम कर रहे हैं, इस बारे किसी को कोई ज्ञान नहीं है और न ही इस मामले को कई घटनाएं होने के बावजूद जिला प्रशासन या फिर नगर निगम की तरफ से गंभीरता के साथ लिया गया। यही कारण है बार-बार ये हादसे घट रहे हैं, इसी क्रम में ही आज का हादसा घटा है।

एक साल में फैक्टरियों में हुए बड़े हादसे
 

* 20 फरवरी को घनौर के पास संधारसी गांव में मटरों की प्रोसैसिंग फैक्टरी में हुए धमाके में 3 मजदूरों की मौत हो गई थी। 

* 21 जून 2017 को फतेहगढ़ साहिब के चन्ना गांव फैक्टरी ब्लास्ट  में 2 व्यक्तियों की मौत हो गई। 
 

*26 जून 2017 को मंडी गोङ्क्षबदगढ़ में फरनिस यूनिट में ब्लास्ट हुआ, जिसमें एक मजदूर की मौत हुई। 
 

*16 नवम्बर 2017 को पटियाला की सनौरी अड्डा स्थित मिर्च मंडी में तेल की फैक्टरी में ब्लास्ट होने से मालिक के पुत्र की मौत हो गई थी। 
 

*12 नवम्बर 2017 को सरङ्क्षहद में एक फरनिस यूनिट में ब्लास्ट होने से 1 व्यक्ति की मौत हुई और 7 घायल हुए। 
 

*18 दिसम्बर 2017 को मिर्च मंडी राजपुरा में हुए ब्लास्ट में संजय कुमार नाम के व्यक्ति की मौत हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News