पंजाबी यूनिवर्सिटी की 100 करोड़ की हुई ओवर ड्राफ्टिंग

punjabkesari.in Thursday, Mar 15, 2018 - 11:17 AM (IST)

पटियाला(जोसन): पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के लिए वित्तीय संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। यूनिवर्सिटी 100 करोड़ रुपए बैंकों से ओवर ड्राफ्ट कर चुकी है, जिस कारण बैंकों ने अब और कर्ज देने से इंकार कर दिया है। उधर आज फिर यूनिवर्सिटी  के कर्मचारियों ने सुबह ही वी.सी. दफ्तर आगे धरना देकर नारेबाजी की और वेतन देने की मांग की। वास्तव में यूनिवॢसटी ने 90 करोड़ रुपए ओवर ड्राफ्ट किए थे परन्तु पिछले माह में यह पैसे वापस न किए जाने पर 10 करोड़ यूनिवर्सिटी को ब्याज का पड़ चुका है।

अब और ब्याज पर पैसा देने से बैंकों ने भी इंकार कर दिया है जिस कारण आने वाले दिनों में यूनिवर्सिटी का संकट जारी रहेगा। पंजाबी यूनिवर्सिटी में धरने पर बैठे कर्मचारियों को 10.00 बजे यूनिवर्सिटी मैनेजमैंट ने मुलाजिमों को समझाने की कोशिश की परन्तु कर्मचारी टस से मस नहीं हुए। आखिर 12.30 बजे मैनेजमैंट ने कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि पंजाब सरकार की ग्रांट आ चुकी है, कुछ देर बाद ही वेतन खातों में डाल दिया जाएगा। इसके बाद दोपहर 1.00 बजे कर्मचारियों का धरना खत्म हुआ। 

3 माह और रहेगा संकट जारी
पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला का वित्तीय संकट लगभग 3 माह और जारी रहने की संभावना है। वास्तव में जून में नए दाखिले शुरू होंगे जिसके साथ यूनिवर्सिटी के पास रकम आ जाएगी, परन्तु अब 3 माह पंजाबी यूनिवर्सिटी के लिए बड़ा संकट है। यह बात पूरी तरह स्पष्ट है कि मार्च का वेतन भी अप्रैल के मध्य तक पहुंचेगा क्योंकि पंजाबी यूनिवर्सिटी के पास पैसे इकट्ठे करने का अन्य कोई भी साधन नहीं है।

यूनिवर्सिटी को वित्तीय संकट से निकालने के लिए हस्ताक्षर मुहिम शुरू करने की घोषणा
पंजाबी यूनिवर्सिटी को वित्तीय संकट से बचाने के लिए यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध विद्वान डा. राजिन्द्र सिंह बराड़ व अन्यों द्वारा हस्ताक्षर मुहिम शुरू करने का फैसला किया गया। इसके अंतर्गत पंजाबी यूनिवर्सिटी की तरफ से एक मैमोरैंडम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को भेजा जाएगा और मांग की जाएगी कि यूनिवर्सिटी को कम से कम 500 करोड़ रुपए की ग्रांट दी जाए।

पंजाबी यूनिवर्सिटी ने देर शाम कर्मचारियों को किया वेतन जारी
पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने देर शाम यूनिवर्सिटी के टीचिंग और नॉन टीचिंग कर्मचारियों को वेतन जारी कर दिया जिसके साथ एक बड़ा संकट टल गया है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने ठेका आधारित मुलाजिमों को वेतन जारी नहीं किया। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि अगले दिनों में ठेकेदारी व्यवस्था के अंतर्गत रखे स्टाफ को भी वेतन जारी कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News