अप्रैल से शहर में बंद हो जाएंगे 110 ठेके

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 11:41 AM (IST)

जालंधर(पाहवा): पंजाब आबकारी व कराधान विभाग की तरफ से राज्य में शराब ठेकों की नीलामी के लिए प्रक्रिया तेज कर दी गई है। राज्य में राष्ट्रीय मार्गों पर शराब ठेके बंद करने के अदालत के फरमान के बाद जालंधर जिला एक व दो में ठेकों की संख्या में गिरावट आई है। शराब कोटे में कटौती के कारण भी जिला एक व दो के राजस्व में करीब 34 करोड़ रुपए की कमी आई है। 

राजस्व रहेगा 805 करोड़ रुपए
शराब ठेकों की संख्या कम होने के कारण जोन में शराब ठेकों से होने वाले राजस्व में भी कमी आई है। पहले जहां जिला जालंधर में शराब ठेकों से आने वाला राजस्व 839 करोड़ रुपए था, वह अब घट कर 805 करोड़ रह गया है। 

ठेकों की संख्या में गिरावट
जालंधर एक, दो, होशियारपुर, कपूरथला व नवांशहर में शराब ठेकों की संख्या में भी भारी कमी आई है। इस काोन में पहले जहां 1386 ठेके थे, वहीं अब इनकी संख्या 1276 रह गई है। जालंधर एक में पहले जहां 392 ठेके थे वह अब 342 रह जाएंगे। जालंधर दो में ठेकों की संख्या 291 से घटा कर 286 की गई है। शराब ठेकों के होशियारपुर में भी ठेकों की संख्या 311 से घटा कर 284, कपूरथला में 258 से 241 तथा नवांशहर में 134 से 123 ठेके कर दिए गए हैं। 

ग्रुप की संख्या में बड़ी कटौती
पंजाब आबकारी की नई आबकारी नीति के आधार पर जालंधर एक, दो, होशियापुर, कपूरथला व नवांशहर के शराब ठेकों के ग्रुपों में भारी कमी आई है। जालंधर एक में पहले जहां 35 ग्रुप थे, वहीं अब यह 6 रह गए हैं जबकि जालंधर दो में ग्रुपों की संख्या 22 से घटा कर 8 कर दी गई है। शराब ठेकों के होशियारपुर में भी ग्रुपों में 34 से 9, कपूरथला में 25 से 9 तथा नवांशहर में 8 से 4 रह गए हैं। 

ई.टी.सी. ने किया औचक दौरा
आबकारी व कराधान विभाग के नए आयुक्त विवेक प्रताप सिंह ने आज जालंधर, लुधियाना व अमृतसर आबकारी कार्यालयों का दौरा किया। उन्होंने इस दौरान विभाग के अधिकारियों से आबकारी नीति को लेकर चर्चा की तथा शराब ठेकों के ड्रा की तैयारियों को लेकर चर्चा की। जालंधर में डी.ई.टी.सी. बी.के. विरदी ने श्री सिंह का स्वागत किया। श्री सिंह ने विभाग जी.एस.टी. के तहत अभी तक लॉगइन न करने वाले डीलरों के बारे जानकारी ली है तथा साथ ही इस मामले में जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं। 

2 से अधिक बोतल न खरीदें लोग : डी.ई.टी.सी.
डी.ई.टी.सी. बी.के विरदी ने कहा है कि सस्ती शराब के चक्कर में लोग 2 बोतल से अधिक अगर शराब खरीदते या बेचते हैं तो उन पर आबकारी नीति के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि 2 बोतल से अधिक शराब बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News