पूर्व अकाली मंत्री ढींडसा, रखड़ा, मलूका सहित 21 सिख नेताओं ने किए जूते साफ

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 04:10 PM (IST)

अमृतसर(ममता): पंजाब विधान सभा चुनाव के दौरान शिरोमणि अकाली दल की ओर से डेरा सिरसा की वोट बटोरने के लिए खेले गए पत्ते का खमियाजा शिरोमणि अकाली दल के नेताओं को श्री गुरु रामदास जी के जोड़ा घर में जूतों की सफाई करके भुगतना पड़ा। उनको श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से डेरा सच्चा सौदा से वोट मांगने में आरोपी पाया गया था। श्री अकाल तख्त साहिब से जारी उस हुक्मनामे का सिख राजनीतिक नेताओं ने उल्लंघन किया था जिसमें डेरा सच्चा सौदा का सामाजिक बायकाट किया गया था।


डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख की ओर से श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी का वेश धर कर पांच प्यारों को अमृत छकाया गया था जिस को लेकर सिख भावनाओं को बड़ी ठेस पहुंची थी जिस पर श्री अकाल तख्त साहिब के उस समय के जत्थेदार ज्ञानी जोगिन्द्र सिंह वेदांती ने डेरा प्रमुख को पंथ में से निष्कासित कर सामाजिक बायकाट का आदेश दिया था। श्री अकाल तख्त साहिब के इस आदेश की राजनीतिक नेताओं ने कोई भी परवाह न करते डेरा सच्चा सौदा जा कर वोट मांगे थे। अलग-अलग दलों से जुड़े 44 नेता आरोपी पाए गए थे जिन में से अब तक 40 श्री अकाल तख्त साहिब के सम्मुख पेश हो कर सजा भुगतने के लिए पहुंचे थे।

इन में से 21 सिख नेताओं को सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में 5 दिन सेवा करने की धार्मिक सजा सुनाई गई थी और 20 नेताओं को अपने अपने गुरुद्वारों में सजा के तौर पर सफाई, धुलाई, जोड़ों (जूतों), लंगर और कीर्तन श्रवण की सजा सुनाई गई थी। 21 सिख नेताओं ने आज तीसरे दिन श्री दरबार साहिब काम्पलैक्स स्थित जोड़ा घर में करीब 2 घंटे जोड़ों की सेवा की। उन्हों ने जूतों को साफ करने के अलावा पॉलिश भी की। अकाली नेताओं के साथ उन के समर्थक भी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News