नकल न होने से 5 से 6 प्रतिशत छात्र परीक्षाओं में गैर हाजिर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 07:32 AM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): गत दिवस 10वीं कक्षा तथा कुछ दिन पहले शुरू हुई 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में 5 से 6 प्रतिशत बच्चों का गैर हाजिर होना यह प्रमाणित करता है कि जो बच्चे केवल नकल के सहारे 10वीं व 12वीं कक्षा में पास होना चाहते थे वे नकल करते पकड़े जाने की बजाए गैर हाजिर होना बेहतर समझते हैं।

12वीं कक्षा में यह प्रतिशत कुछ अधिक रहा
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की गत दिवस पंजाब भर में 10वीं की परीक्षा शुरू हुई है जबकि 12वीं कक्षा के 4 पेपर हो चुके हैं। 12वीं कक्षा में नकल पर रोक लगाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा उठाए सख्त कदमों से लगभग 5 प्रतिशत छात्र परीक्षा से गैर हाजिर हो गए। 10वीं कक्षा में तो यह प्रतिशत लगभग 5 रहा जबकि 12वीं कक्षा में यह प्रतिशत कुछ अधिक रहा।

कहीं भी नकल होने का समाचार नहीं मिला
गुरदासपुर व आस-पास के क्षेत्रों में कुछ स्कूल इस बात के लिए कुख्यात थे कि वे छात्र को प्रवेश देते समय पास करवाने की गारंटी भी देते थे तथा मनमार्नी राशि वसूल करते थे, क्योंकि पहले उनके अपने स्कूलों में ही उनके छात्रों के परीक्षा केंद्र बनते थे, परंतु इस बार शिक्षा विभाग पंजाब ने स्कूल के छात्रों के लिए अपने ही स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाने की बजाए दूसरे स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाने का आदेश देकर नकल रोकने का नया प्रयोग किया था जो नकल के रूझान को तो कम करने में सफल रहा, परंतु इस बार 12वीं तथा 10वीं का परीक्षा परिणाम प्रतिशत बहुत की निम्र होगा। कहीं भी स्कूलों में परीक्षा में नकल होने का समाचार नहीं मिलाहै तथा नकल प्रतिशत लगभग जीरो बताया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News