अकाली दल विधानसभा में काले कपड़े पहनने की बजाय केंद्र पर बनाएं दबाव: जाखड़

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 08:13 PM (IST)

चंडीगढ़: कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने आज कहा कि केंद्र में सत्ता का मोह त्याग कर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) को पंजाब विधानसभा का घेराव करने की बजाय और सदन में काले रंग के कपड़े पहन कर आने के बजाय अपने राज्यों के हितों के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर दबाव डालने के लिए आगे आना चाहिए। 

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और गुरदासपुर से लोकसभा सदस्य जाखड़ ने यहां जारी बयान में कहा कि एक तरफ पंजाब की कांग्रेस सरकार अपनी सीमित वित्तीय साधनों के बावजूद किसानों के कर्ज माफ करने के साथ-साथ राज्य को आर्थिक रूप से ऊपर उठाने का प्रयास कर रही है, दूसरी तरफ केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसान के हित के लिए कुछ नहीं कर रही है। ऐसे में केंद्र सरकार मेें शामिल शिअद को सच के हक में खड़ा होना चाहिए। 

जाखड़ ने अकाली नेताओं से पूछा कि जब उनकी राज्य में 10 वर्ष तक सरकार रही थी तो उन्होंने कितने किसानों के कर्ज माफ किए थे और अब जब केंद्र की मोदी सरकार में अकाली दल बराबर का सहयोगी है तो उस एनडीए सरकार की किसान हित में क्या उपलब्धियां रही हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्योरो के अनुसार दिए गए आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2014 में 12360, वर्ष 2015 के दौरान 12602 और 2016 में 11370 किसान और खेत मजदूरों ने आत्महत्याएं की हैं। उन्होंने कहा कि खेती संकट देश व्यापी है और इसके समाधान के लिए केंद्र को आगे आना चाहिए। जाखड़ ने कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में भी किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। 

महाराष्ट्र में 2014 से 2016 तक 11956 और गुजरात में इसी समय में 1309 और मध्य प्रदेश में 3809 किसान और खेत मजदूरों ने आत्महत्याएं की हैं इसी तरह इन तीन वर्षों में पंजाब में 459 किसानों को आत्महत्याएं होने की बात केंद्रीय मंत्री ने दी है। जाखड़ ने कहा कि किसानों के नाम से अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने वाले अकाली दल को भी इस संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति से ऊपर उठकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाना चाहिए कि वह किसानी कर्जे माफी के लिए राज्य की मदद करे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News