बेनजीर भुट्टो की हत्या के घटनाक्रम पर पाक राजनीति में भूकंप

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 01:02 PM (IST)

अमृतसर (कक्कड़): पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के आरोपी संगठन का नाम सामने आने पर भुट्टो परिवार नेे अपनी सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से विपक्षी नेताओं को घेरना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार 2007 में पाकिस्तान की प्रधान मंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या की जिम्मेदारी 11 साल के बाद तालिबान ने ली है और तालिबान ने अपनी किताब में दावा किया है कि बेनजीर भुट्टो की हत्या इसलिए की गई थी, क्योंकि भुट्टो द्वारा मुजाहिदीन के खिलाफ बड़े अभियान की साजिश की योजना तैयार की जा रही थी। यदि बेनजीर भुट्टो पुन: सत्ता में आती तो वह पाक में तालिबान के खिलाफ कार्रवाई कर सकती थी, क्योंकि इस मामले में बेनजीर पर भारत दबाव डाल रहा था।

सूत्रों से पता चला है कि तालिबान ने किताब में यह भी लिखा है, उस समय बैतुल्लाह को बेनजीर भुट्टो के इस बुलेट प्रूफ अभियान की जानकारी मिल चुकी थी। गौर रहे कि बैतुल्लाह पाकिस्तानी तालिबान के संस्थापक का नाम है। सूत्र बताते हैं कि किताब में इस बात का भी जिक्र है कि बेनजीर भुट्टो को दोबारा सत्ता में लाने की पूरी योजना पाक में बन चुकी थी और इस योजना में अमरीका ने बेनजीर भुट्टो को ‘मुजाहिदीन-ए-इस्लाम’ के खिलाफ एक एक बड़ी योजना का समर्थन भी किया था। जिस किताब में बेनजीर भुट्टो की हत्या की जिम्मेदारी के दावे किए गए हैं, उस किताब का नाम ‘इंकलाब महमूद साऊथ वजीरीस्तान फ्रॉम ब्रिटिश राज टू अमरीकन इंयोरियलिज्म’ है, जो उर्दू भाषा में लिखी गई है।

गौर रहे कि वर्ष 2007 में बेनजीर भुट्टो की हत्या हुई थी और 11 वर्ष बाद भुट्टो की हत्या की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली, लेकिन विगत कुछ माह से इस किताब के माध्यम तालिबान ने जो बेनजीर भुट्टो की हत्या की जिम्मेदारी ली है। उस घटनाक्रम से पाकिस्तान की राजनीति में तूफान आ चुका है और खास करके भुट्टो परिवार व उनके सहयोगी संगठन इस मामले में तालिबान के खिलाफ आवाज बुलंद करने की नीति अपना रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News