BSF ने पंजाब में भारत-पाक सीमा के निकट गश्त बढ़ाई

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 05:13 PM (IST)

जालन्धर (धवन):सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) ने सर्दी व धुंध के मौसम तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में 2 किश्तियां मिलने की घटनाओं को देखते हुए पंजाब में सीमा पर हाई अलर्ट कर दिया है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भारत-पाक सीमा के निकट पड़ते गुरदासपुर तथा पठानकोट क्षेत्रों के आसपास गश्त भी बढ़ा दी है। पिछले दिनों डेरा बाबा नानक क्षेत्र के आसपास सुरक्षा बलों के जवानों ने 2 किश्तियों को पकड़ा था। यह किश्तियां रावी दरिया के निकट मिली थी। धर्मकोट सैक्टर के पास यह किश्तियां मिलने से हड़कप मच गया था।

सूत्रों ने बताया कि सेना तथा बी.एस.एफ. ने क्षेत्र में काफी सतर्कता बरती हुई है। यह किश्तियां उन क्षेत्रों में मिली जहां भारतीय क्षेत्र के सामने पाकिस्तान का जस्सर नामक इलाका पड़ता है। जस्सर नामक इलाका पाकिस्तान के नारोवाल-शक्करगढ़ के बीच में पड़ता है। सूत्रों ने बताया कि सीमा के निकट सुरक्षाबलों ने कुछ सिग्रल भी पकड़े थे जिसके बाद अलर्ट को और बढ़ा दिया गया। सूत्रों ने बताया कि गुरदासपुर जिले के निकट टिब्बरी सेना स्टेशन पड़ता है। इसके साथ-साथ सेना के कुछ और महत्वपूर्ण संस्थान भी बार्डर क्षेत्र के निकट स्थित हैं। इस समय पाक प्रशिक्षित आतंकियों के निशाने पर सेना के महत्वपूर्ण संस्थान आए हुए हैं। कश्मीर में भी आतंकियों द्वारा सेना के महत्वपूर्ण संस्थानों पर हमले किए जा चुके हैं।

बताया जाता है कि बी.एस.एफ. ने पिछले दिनों सीमा के निकट सर्च आप्रेशन भी चलाया था। सूत्रों ने यह भी बताया कि भारत-पाक सीमा के निकट स्थित आर्मी यूनिटों को पहले ही अलर्ट किया हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर इंटैलीजैंस इनपुट जारी किए जाते रहे हैं जिसमें सेना के प्रतिष्ठानों को विशेष रूप से हाई अलर्ट किया हुआ है। सूत्रों ने यह भी बताया कि आर्मी यूनिटों के आसपास सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है। 2 जनवरी 2016 को पठानकोट में वायुसेना स्टेशन को आतंकियों ने निशाना बनाया था। यह आतंकी भी पाकिस्तान क्षेत्र से घुसपैठ करके भारतीय क्षेत्र में आए थे। सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बताया कि सीमा पर जवान हमेशा ही अलर्ट रहते हैं। वह सीमा पार से किसी भी प्रकार की घुसपैठ से पूरी तरह से इंकार कर रहे हैं। गुरदासपुर तथा पठानकोट क्षेत्र में तो दीनानगर व पठानकोट आतंकी हमलों के बाद वैसे ही सुरक्षा को सीमा के निकट बढ़ा दिया गया था इसलिए ऐसे क्षेत्रों मे सीमा पार से कोई भी हलचल होने के कोई आसार नहीं है। सूत्रों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर से लगती पंजाब सीमा के पास भी चौकसी बढ़ाई हुई है। राज्य में पिछले कुछ समय से विदेशी शक्तियों के इशारे पर गड़बड़ करवाने की जो कोशिशें हुई हैं उसे देखते हुए भी पंजाब पुलिस ने भी राज्य में सुरक्षा का घेरा मजबूत किया हुआ है। सूत्रोंने यह भी बताया कि अब दिसम्बर से लेकर फरवरी महीने में चूंकि सीमा के निकट भारी धुंध पड़ जाती है इसलिए इन तीन महीनों में वैसे भी सीमा पर सुरक्षा को और बढ़ा दिया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News