गुरुद्वारा छोटा घुल्लूघारा के मामले को लेकर ‘आप’ व शिअद एक मंच पर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 09:39 AM (IST)

अमृतसर (पुरी): गुरुद्वारा छोटा घल्लूघारा के मामले में 2 अलग-अलग थानों में दर्ज किए गए मामलों में ‘आप’ के माझा जोन के प्रधान कंवलप्रीत सिंह काकी, अकाली नेता सेवा सिंह सेखवां, सुच्चा सिंह  लंगाह सहित 250 अन्य व्यक्तियों पर दर्ज पर्चे के मामले में कोई भी जमानत नहीं लेगा और सभी गिरफ्तारियां देंगे और तब तक गिरफ्तारियां देते रहेंगे, जब तक आरोपी पुलिस अधिकारियों को सस्पैंड नहीं किया जाता और आरोपियों को पकड़कर अंदर नहीं दिया जाता। 

हिंदुस्तान के इतिहास में यह पहली बार हुआ
इसके अलावा श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार गुरबचन सिंह  को भी अपील कर दी गई है कि वे कांग्रेसी नेता प्रताप सिंह  बाजवा सहित उन आरोपियों को श्री अकाल तख्त साहिब पर तलब करें, जिन्होंने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के चल रहे अखंड पाठों को खंडित किया है और गुरु मान-मर्यादाओं की धज्जियां उड़ाई हैं। गुरुद्वारा छोटा घल्लूघारा के मामले में ‘आप’ और शिरोमणि अकाली दल ने एक मंच से संघर्ष करने का ऐलान किया है। प्रैस कांफ्रैंस में पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह  मजीठिया, आम आदमी पार्टी माझा जोन के प्रधान कंवलप्रीत सिंह  काकी, सेवा सिंह  सेखवा, सूच्चा सिंह लंगाह आदि उपस्थित थे, जिन पर कल पर्चे दर्ज हुए हैं। पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह  मजीठिया ने पत्रकारों से कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि पुलिस द्वारा श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार को एक धार्मिक समागम में जाने से रोका गया हो। यह न तो मुगलों के राज में हुआ और न ही अंग्रेजों के राज में। 

पुलिस का बर्ताव ठीक नहीं
उन्होंने कहा कि 3 नाकों पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह  को रोका गया। संगत के आगे आने पर वह गुरुद्वारा छोटा घल्लूघारा में पहुंचे। उन्होंने कहा कि इस समय पुलिस का बर्ताव ठीक नहीं था, पुलिस पूरी तरह दबाव में थी। समूचे इलाके द्वारा पश्चाताप के तौर पर श्री अकाल तख्त साहिब जी के आदेश के अंतर्गत रखे श्री अखंड पाठ साहिब जी के भोग में जाने वाली संगत को रास्ते में ही रोकना चाहते थे। उन्होंने कहा कि पुलिस पूरी तरह प्रताप सिंह  बाजवा के कंट्रोल में है। सरकार की शह पर धक्के से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी करवाई जा रही है। जिन लोकल कमेटी के प्रधान और अन्य अधिकारियों ने गुरुद्वारा छोटा घल्लूघारा की मान-मर्यादा को ठेस पहुंचाई है, उनके विरुद्ध कोई भी कार्रवाई नहीं की गई, जो लोग गुरुद्वारे के अंदर आत्मिक तौर पर घटी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के विरुद्ध हैं, उन पर पर्चे दर्ज कर दिए हैं। 

श्री अखंड पाठ साहिब जी के पाठ जारी रहेंगे
उन्होंने ऐलान किया कि शिरोमणि अकाली दल सरकार के विरुद्ध सड़कें जाम करेगा और तब तक गिरफ्तारियां जारी रखेगा, जब तक इंसाफ नहीं मिल जाता। उन्होंने कहा कि कल 3 अलग-अलग संकल्प पारित किए गए हैं। पहला संकल्प ‘आप’ माझा जोन के कंवलप्रीत  सिंह काकी द्वारा पढ़ा गया, जिसमें लोकल कमेटी को भंग करने और नए सिरे से संगत की भावनाओं के अनुसार कमेटी बनाने की बात की गई, जबकि दूसरे संकल्प में श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह से मामलों की गंभीरता के अनुसार कार्रवाई करने की बात कही गई। यह भी कहा कि जितनी देर तक श्री अकाल तख्त साहिब से फैसला नहीं आता उतनी देर तक पश्चाताप के तौर पर श्री अखंड पाठ साहिब जी के पाठ जारी रहेंगे। गुरुद्वारा साहिब की बेअदबी बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि कांग्रेस सरकार ने 1984 में इंदिरा गांधी द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब पर किए गए हमले और श्री अकाल तख्त साहिब की बेअदबी करने की घटनाओं को भी फिर याद करवा दिया है। अब फिर सरकारी तौर पर उस गुरुद्वारा साहिब की बेअदबी करवाई जा रही है, जिस स्थान पर हजार से अधिक सिंह -सिंहनियों ने अतुल शहादतें दी थीं। यह पवित्र स्थान है और इस की बेअदबी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी, चाहे सरकार फांसी लगा दे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News