लडियों के कारोबार पर आज भी चीन का कब्जा बरकरार

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 10:37 AM (IST)

जुगियाल(शर्मा): पिछले कुछ माह से देश में स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग और चीनी वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर माहौल-सा बना हुआ है, परंतु दीवाली पर्व को लेकर इन दिनों यौवन पर चल रहे लडिय़ों के कारोबार पर चीन का कब्जा अभी भी बरकरार है। हालात ऐसे हैं कि चीनी लडिय़ां पिछले सालों की अपेक्षा और भी सस्ती बिक रही हैं तथा इस बार चीन ने रोशनी के भारतीय त्यौहार हेतु कई नई आइटमें भारतीय बाजार में धकेली हैं।

 जुगियाल की इलैक्टानिक मार्कीट का दौरा किया तो देखा कि हर दुकान पर चीनी लडिय़ां ही बिक रही हैं और लोग भी इन्हें खरीदने को उत्सुकता दिखा रहे हैं। इतना असर जरूर पड़ा है कि लडिय़ों की पैकिंग आदि के अधिकांश डिब्बों पर मेड इन चाइना शब्द गायब है। कई दुकानदारों से बातचीत करने पर पता चला कि भारत अभी तक चीनी लडिय़ों का मुकाबला ही नहीं कर पाया है और न ही भारत की किसी कम्पनी ने इस रेंज में कोई आइटम तैयार की है, इसलिए न चाहते हुए भी दुकानदारों को चीनी सामान बेचना पड़ रहा है।

दुकानदारों का कहना है कि अगर भारत सरकार की ओर से ही बड़े-बड़े कॉन्ट्रैक्ट चीनी कम्पनी को दिए जा रहे हैं तो फिर छोटे कारोबारियों को चीनी वस्तुओं के बायकाट के नाम पर क्यों परेशान किया जा रहा है। इस संबंध में इलैक्ट्रॉनिक का काम करने वाले दुकानदार राजेश महाजन अशोक कुमार, सोनू, अश्विनी व अन्यों ने बताया कि चीनी लडिय़ों की कीमत 25 रुपए से शुरू होकर 300 रुपए तक है, ऐसे में एक आम व्यक्ति भी 100 रुपए में 4 लडिय़ां लेकर अपने घर को सजा सकता है जबकि शायद कोई भी भारतीय कम्पनी 25 रुपए में कोई अच्छी लड़ी न दे पाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News