बरसाती पानी का प्रोजैक्टः बावा हैनरी व भंडारी आमने-सामने

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 11:34 AM (IST)

जालंधर (खुराना): उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के केन्द्र में पड़ती प्रीतनगर सोढल रोड, जिसे जे.एम.पी. रोड भी कहा जाता है वहां बरसाती पानी की समस्या कई वर्षों से है और जरा-सी बरसात आने पर वहां कई-कई फुट पानी खड़ा हो जाता है जो कई-कई दिन तक नहीं निकलता। पिछले साल अकाली-भाजपा सरकार के तत्कालीन विधायक के.डी. भंडारी ने सोढल रोड में बरसाती पानी की निकासी हेतु प्रोजैक्ट का उद्घाटन किया जिसके तहत बड़ी सीवर लाइन जे.एम.पी. रोड से लेकर बाबा बालक नाथ नगर के निकट पड़ते गंदे नाले तक डाली जानी थी और वहां डिस्पोजल बनाकर बरसात का सारा पानी गंदे नाले में फैंका जाना था। इस प्रोजैक्ट के लिए पिछली सरकार के समय नाले के निकट 15 मरले भूमि भी सीवरेज बोर्ड द्वारा एक्वायर की गई जिसकी रजिस्ट्री नगर निगम के नाम हुई।  यह प्रोजैक्ट कुल 4 करोड़ रुपए का था, जो अभी तक शुरू नहीं हो पाया परन्तु अब इस प्रोजैक्ट को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो चुका है और पूर्व विधायक के.डी. भंडारी तथा वर्तमान विधायक बावा हैनरी इस मामले पर खुलकर आमने-सामने दिख रहे हैं।

लोगों की समस्या को देखकर प्रोजैक्ट बनाया: भंडारी 
पूर्व विधायक के.डी. भंडारी ने कहा कि बरसात के दिनों में प्रीतनगर रोड, माई खाई मोहल्ला, बस्ती भूरे खां, अमन नगर, इंडस्ट्रीयल एरिया तथा सोढल नगर क्षेत्र कई-कई फुट पानी में डूब जाता था। इन लोगों की समस्या के मद्देनजर पी.आई.डी.बी. से 4 करोड़ रुपए ग्रांट लेकर यह प्रोजैक्ट बनाया गया। ठेकेदार को वर्कआर्डर अलाट है और सामान मौके पर आ चुका है परन्तु बाबा बालक नाथ नगर में कांग्रेसी नेता डिस्पोजल हेतु अधिगृहीत की गई जमीन पर पार्क बनाने की बातें कर रहे हैं।

प्रोजैक्ट को रोका नहीं, सभी प्रोजैक्ट रिव्यू होंगे: बावा हैनरी
नवनिर्वाचित विधायक बावा हैनरी ने कहा कि लोगों ने उन पर विश्वास व्यक्त करके उन्हें विधायक चुना है, जनता के हित में जो भी प्रोजैक्ट होगा वह जरूर लागू होगा 
और पब्लिक हित वाले किसी प्रोजैक्ट को रोका नहीं जाएगा। बरसाती पानी की समस्या सोढल रोड, लम्मा पिंड और रेलवे रोड जैसे क्षेत्रों में भी है। सभी विकास प्रोजैक्टों को रिव्यू किया जा रहा है। विरोधी मनगढ़ंत बातें फैला रहे हैं।     

रेन वाटर हार्वेस्टिंग इस समस्या का हल नहीं: मेयर
इस मामले पर मेयर सुनील ज्योति ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि एक पक्ष सीवर लाइन के स्थान पर सोढल रोड में रेन वाटर हार्वैसिं्टग सिस्टम लगाने की बात कर रहा है। जल बोर्ड द्वारा शहर की सड़कों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने पर रोक लगाई गई है, क्योंकि इन सड़कों पर बरसाती पानी में सीवरेज का पानी मिक्स हो जाता है जो भूमिगत जल को भी दूषित कर देता है इसलिए इस समस्या का हल यह प्रोजैक्ट ही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News