स्वच्छ भारत मुहिम के दावे हो रहे खोखले

punjabkesari.in Thursday, Nov 16, 2017 - 03:18 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में स्वच्छ भारत मुहिम की शुरूआत हुई थी परंतु श्री मुक्तसर साहिब के अधीन आते गांव सोथा में इस मुहिम के दावे खोखले होते दिखाई दे रहे हैं। गांव में जगह-जगह पर रूडिय़ों के ढेर दिखाई दे रहे हैं। सबसे अधिक बुरा हाल गांव में चल रही सरकारी स्वास्थ्य डिस्पैंसरी का है क्योंकि उक्त डिस्पैंसरी के बिल्कुल साथ ही रूढिय़ां लगी हुई हैं। रूढिय़ों वाली जगह शामलाट की बताई जा रही है व गत लंबे समय से यहां गंदगी पड़ी हुई है तथा लोगों ने गोबर के उप्पले बना कर रखे हुए हैं जबकि डिस्पैंसरी की दीवार भी रूढिय़ों से घिरी हुई है।

सरकार ने अढ़ाई लाख रुपए खर्च कर डिस्पैंसरी में मैडीकल स्टोर बनाया था परंतु यहां कर्मचारियों ने एक दिन भी बैठ कर नहीं देखा क्योंकि इस गंदगीनुमा माहौल के कारण उनका दम घुटता है। इस संबंधी डिस्पैंसरी के फार्मासिस्ट गुरमीत सिंह ने कहा कि वह तो बेहद दुखी हैं तथा यहां आने वाले मरीज भी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि जब हमारे आस-पास ही सफाई नहीं है तो हम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं क्या देंगे। 

आंगनबाड़ी सैंटर के पीछे भी लगे हैं रूडिय़ों के ढेर
भारत सरकार की आई.सी.डी.एस. योजना अधीन सोथा गांव में छोटे बच्चों के विकास व उनकी संभाल के लिए खोले गए आंगनबाड़ी सैंटर के पीछे भी रूढिय़ों के बड़े-बड़े ढेर लगे हुए हैं जबकि मुख्य दरवाजे की तरफ लोगों ने गोबर के उप्पले रखे हुए हैं। 

मामला उच्चाधिकारियों के ध्यान में है : सरपंच
गांव के सरपंच जगसीर सिंह का कहना है कि सरकारी इमारतों के नजदीक लगी रूढि़य़ों व लोगों द्वारा इन जगहों पर किए गए अवैध कब्जों का मामला जिला प्रशासन के उज्जाधिकारियों के ध्यान में है। करीब 3 माह पहले उपायुक्त सुमित जारंगल ने कहा था कि जल्द ही अवैध कब्जे छुड़वाकर रूढि़य़ा उठवा दी जाएंगी परंतु अभी तक स्थिति जस की तस ही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News