कई सुविधाओं से वंचित पड़े इस बस स्टैंड पर कब पड़ेगी सरकार की नजर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 10:47 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): श्री मुक्तसर साहिब में भले ही पंजाब सरकार ने सवा 5 करोड़ रुपए खर्च कर लोगों को आधुनिक सुविधाएं देने के लिए शानदार बस स्टैंड बनाया था। इस बस स्टैंड से 100 मिनी बसों सहित कुल 500 बसें निकलती हैं। हर रोज सुबह से लेकर देर शाम तक सैंकड़ों पुरुष-महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग बस स्टैंड पर आकर बसों से चढ़ते-उतरते हैं परंतु जो सुख-सुविधाएं सवारियों को मिलनी चाहिएं, वे नहीं मिल रहीं।

सफाई पक्ष से बुरा हाल: बस स्टैंड पर सबसे बुरा हाल सफाई का है। एक ओर सरकार स्वच्छ भारत मुहिम के अधीन सफाई मुहिम चला रही है किन्तु दूसरी ओर इस बस स्टैंड पर गंदगी के ढेर लगे हैं। मिनी बस स्टैंड की ओर जहां गांवों को जाने वाली बसें काऊंटरों पर लगती हैं, वहां कूड़ा पड़ा है और बदबू आती है, जिससे बीमारियों लगने का खतरा है। कुछ काऊंटरों के बीच ही कूड़ा-कर्कट दिखाई दे रहा था। बड़े बस स्टैंड व मिनी बस स्टैंड की ओर जो शौचालय बनाए गए हैं, वहां भी सफाई कहीं नजर नहीं आ रही।  

शो-पीस बने पंखे
सवारियों के बैठने के लिए काऊंटरों पर जो छत वाले पंखे लगे हैं, उनमें कुछ पंखे बंद पड़े हैं। गर्मी के दिनों में सवारियां परेशान हैं। पंखे लटक जरूर रहे हैं परंतु चलते नहीं। यही हाल बस स्टैंड के अंदर लगी स्ट्रीट लाइटों का है जिनके केवल पोल ही नजर आ रहे हैं परंतु बहुत सी लाइटें गायब हो चुकी हैं।

क्या कहना है ठेकेदार का 
जब इस संबंध में ठेकेदार राजेश खेड़ा से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि बस स्टैंड की सफाई के लिए 8 कर्मचारी लगाए हुए हैं, जिनके द्वारा प्रतिदिन बस स्टैंड की सफाई की जाती है। पीने वाले पानी के लिए वाटर कूलर चल रहे हैं जबकि पंखों में से कोई पंखा बंद हो सकता है। उन्होंने कहा कि वह पूरी जिम्मेदारी से इस बस स्टैंड की संभाल कर रहे हैं।

पीने वाले पानी की कमी
गर्मी के भले कई माह बीत चुके हैं परंतु बस स्टैंड पर ठंडा पानी सवारियों को पीने के लिए नसीब नहीं हुआ। वैसे खानापूॢत करने के लिए 3 वाटर कूलर लगाए हुए हैं। मिनी बस स्टैंड वाला वाटर कूलर खराब पड़ा है। बस स्टैंड पर आने वाली सवारियों को टूटियों का गर्म पानी पीना पड़ता है। मजबूरीवश लोगों को दुकानों से बोतलबंद पानी खरीदना पड़ता है।

सुध ले प्रशासन
पंजाब सरकार ने इस बस स्टैंड को गत वर्ष ठेके पर दे दिया था परंतु इस बार किसी ने ठेका नहीं लिया। वैसे पूरा काम पहले वाले ठेकेदार के पास ही है। बस स्टैंड पर जिस गेट पर सवारियां बस स्टैंड के अंदर जाती हैं, वहीं सड़कें बनाई गई हैं परंतु उनमें से एक सड़क तो बिल्कुल ही बंद पड़ी है तथा उस रास्ते पर गंदा पानी खड़ा है। मिनी बस स्टैंड का जो मुख्य गेट है, उस गेट के आगे बारिश होने पर दो-दो फुट पानी भर जाता है जिस कारण सवारियों का बस स्टैंड के अंदर-बाहर जाना मुश्किल हो जाता है।

अगर जिले के उच्चाधिकारी समय पर आकर ऐसी सार्वजनिक जगहों की सुध लें तो शायद कुछ सुधार हो सके व आम जनता को कुछ राहत मिल सके। पंजाब रोडवेज के अधिकारियों को जब इस बस स्टैंड की संभाल के बारे में पूछा जाता है तो वे कह देते हैं कि  यह काम ठेके पर दिया हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News