शीत लहर का प्रकोप बढ़ा, जनजीवन प्रभावित

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 09:15 AM (IST)

लुधियाना (सलूजा): शीत लहर का प्रकोप बढऩे से जनजीवन प्रभावित हो गया है। सुबह से लेकर दोपहर तक तो हर कोई ठिठुरता ही नजर आया। एक-दो बार सूर्य देवता के दर्शन देने से कुछ समय के लिए लोगों ने राहत महसूस की, लेकिन धूप का जलवा कुछ मिनटों में ही सिमट कर रह गया। शाम ढलने तक शीत लहर पूरे शबाब पर रही, जिससे आज स्थानीय नगरी की रफ्तार पहले की तुलना में कुछ धीमी रही। 


 

क्या रहा तापमान  
पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवॢसटी के मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 13.2 व न्यूनतम 8 डिग्री सैल्सियस रहा। सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 94 व शाम को 81 फीसदी रही, जबकि दिन की लंबाई 10 घंटे 9 मिनट रही। 


 

बारिश व ठंडा मौसम गेहूं की फसल हेतु वरदान
जिला मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. बलदेव सिंह ने बताया कि 
बारिश व ठंडा मौसम  गेहूं की फसल के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तेज आंधी व भारी बारिश गेहंू समेत समूची फसलों के लिए नुक्सानदायक साबित हो सकती है। उन्होंने किसानों को पुरजोर अपील की कि वे खेतीबाड़ी विभाग व पी.ए.यू. के वैज्ञानिकों द्वारा दिए जाते टिप्स को गंभीरता से लें न कि उनको अनदेखा कर दें। 

 

शीत लहर डॉग के लिए घातक
गडवासू यूनिवर्सिटी के डा. र्कीति दुआ ने बताया कि शीत लहर डॉग के लिए घातक साबित हो सकती है, क्योंकि इन दिनों के दौरान डॉग को सांस से संबंधित बीमारियां अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। डॉग को ठंडी हवाओं से बचा कर रखें। डॉग को दोपहर के समय ही बाहर लेकर जाएं। पानी पीने से लेकर बैठने व सोने तक का ध्यान रखें।  

 

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम माहिरों ने आने वाले 24 घंटों में मौसम के मिजाज संबंधी संभावना व्यक्त की है कि शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा। लुधियाना व आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे। सुबह व शाम के समय घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है। 


आने वाले दिन पावरकॉम के लिए चुनौती से कम नहीं
कोहरा पडऩे की शुरूआत से ही पावरकॉम की मुश्किलें बढऩे लगती हैं। बिजली लाइनें व ट्रांसफार्मर ट्रिप कर जाने से ब्लैक आऊट जैसे हालात पैदा हो जाते हैं और जनता के विरोध का भी सामना करना पड़ता है। पावरकॉम के अधिकारियों का कहना है कि कुदरती आफत के समय पावरकॉम बेबस हो जाता है। उनके पास इस तरह की कोई सुविधा या तकनीक ही नहीं है, जिससे वे कोहरे की मार से ट्रांसफार्मरों व बिजली लाइनों को ट्रिप होने से बचा सकें, इसलिए लोगों को इन दिनों के दौरान बिजली विभाग के साथ सहयोग करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News