कांग्रेस व शिअद के 2-2 प्रत्याशियों की जब्त हुई जमानत

Monday, March 13, 2017 3:51 AM
कांग्रेस व शिअद के 2-2 प्रत्याशियों की जब्त हुई जमानत

चंडीगढ़(राकेश संघी): पंजाब विधानसभा के चुनाव में इस बार 117 में से कोई भी ऐसा हलका नहीं रहा जहां विजयी हुआ प्रत्याशी अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों की जमानत जब्त करवाने में सफल हो सका हो। यहां तक कि 2 विधानसभा क्षेत्रों फिल्लौर व मुक्तसर में तो चौथे स्थान पर रहने वाला व 90 विधानसभा क्षेत्रों में तीसरे स्थान पर रहने वाला प्रत्याशी भी अपनी जमानत बचाने में सफल हो गया।

जिन 27 विधानसभा क्षेत्रों में तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रत्याशियों की जमानतें जब्त हुईं उनमें से 21 आम आदमी पार्टी, 2-2 कांग्रेस व शिरोमणि अकाली दल, 1 रैवोल्यूशनरी मार्कसिस्ट पार्टी व 1 निर्दलीय शामिल है। कोई भी निर्दलीय व बसपा प्रत्याशी चुनाव जीतने में तो सफल नहीं हो सका लेकिन चुनाव में 3 निर्दलीय सहित मात्र एक बसपा प्रत्याशी अपनी जमानत बचाने में सफल रहे। 

कांग्रेस:
कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी थी जिसने सभी सीटों पर चुनाव लड़ा व उनमें से 77 सीटें जीत कर बहुमत प्राप्त किया। 29 हलकों में उसके प्रत्याशी दूसरे व 11 क्षेत्रों में तीसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर रहने वाले कांग्रेस के 2 प्रत्याशियों भुलत्थ से रणजीत सिंह राणा व बंगा से सतनाम सिंह कैंथ की जमानत जब्त हुई।

आम आदमी पार्टी: 
112 सीटों पर चुनाव लड़कर 20 पर जीत दर्ज की जबकि 26 पर दूसरा स्थान प्राप्त किया। पार्टी के 62 प्रत्याशी तीसरे स्थान, 3 चौथे स्थान व एक पांचवें स्थान पर रहा। उसके तीसरे स्थान पर रहने वाले 21 प्रत्याशियों की जमानतें जब्त हुईं। 

शिरोमणि अकाली दल: 
94 सीटों पर चुनाव लड़कर 15 में जीत दर्ज की व 44 पर दूसरा स्थान प्राप्त किया। पार्टी के 35 प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे जिनमें से 2 प्रत्याशी पटियाला से जोगिंद्रर जसवंत सिंह व आत्म नगर से गुरमीत सिंह कुलार अपनी जमानत बचाने में असफल रहे। 

भाजपा: 
23 सीटों पर चुनाव लड़कर 3 में जीत दर्ज की व 18 पर दूसरा स्थान प्राप्त किया जबकि 2 क्षेत्रों में वह तीसरे स्थान पर रही लेकिन उसके हारने वाले सभी उम्मीदवार जमानतें बचाने में सफल रहे। 

लोक इंसाफ पार्टी:
5 सीटों पर चुनाव लड़कर 2 में जीत दर्ज की जबकि 3 सीटों पर इसके प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे व अपनी जमानत बचाने में सफल रहे। 

निर्दलीय प्रत्याशी: 
कोई भी निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीतना तो दूर अपने क्षेत्र में दूसरे स्थान पर भी नहीं रह सका। 3 चुनाव क्षेत्रों में निर्दलीय प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे, इनमें सुजानपुर से नरेश पुरी व फाजिल्का से राजदीप कौर अपनी जमानत बचाने में सफल रहे जबकि मुकेरियां से जंगी लाल महाजन अपनी जमानत नहीं बचा सके।

रैवोल्यूशनरी मार्कसिस्ट पार्टी: 
इस पार्टी का एकमात्र उम्मीदवार भोआ से लाल चंद तीसरे स्थान पर रहा लेकिन अपनी जमानत बचाने में असफल रहा। 

बसपा:
बसपा का फिल्लौर से अवतार सिंह करीमपुरी को छोड़ कर कोई भी प्रत्याशी चुनाव जीतना तो दूर अपनी जमानत तक नहीं बचा सका। उसके 55 उम्मीदवार अपने चुनाव क्षेत्रों में चौथे तथा अन्य 5वें से 9वें स्थान तक रहे।
2 चुनाव क्षेत्रों में चौथा स्थान प्राप्त करने के बावजूद प्रत्याशियों ने बचाई जमानत
2 चुनाव क्षेत्र ऐसे रहे जिनमें चौथे स्थान पर रहने वाले प्रत्याशी भी जमानत बचाने में सफल हो गए। इनमें बसपा के करीमपुरी सहित मुक्तसर से निर्दलीय सुखदर्शन सिंह शामिल हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !