सांझी-सस्ती रसोई गरीबों व मरीजों के लिए बनी वरदान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 29, 2017 - 01:16 PM (IST)

पठानकोट(आदित्य): जिला उपायुक्त नीलिमा के निर्देशानुसार जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से सिविल अस्पताल में पठानकोट विकास मंच द्वारा चलाई जा रही सांझी-सस्ती रसोई जहां गरीब वर्ग के लिए वरदान साबित हो रही है, वहीं अन्यों हेतु प्रेरणास्त्रोत भी बनी हुई है। 

उक्त सांझी-सस्ती रसोई में प्रतिदिन जहां सिविल अस्पताल में उपचाराधीन मरीज व उनके परिजन 10 रुपए में भर पेट भोजन करने का सुखद आनंद मान रहे हैं वहीं शहर के गरीब वर्ग के लोग भी इस भोजन का स्वाद चखने में पीछे नहीं रह रहे हैं।

पिछले 25 वर्षों से अग्रणी भूमिका निभा रहा है मंच 

वर्णनयोग है कि पठानकोट विकास मंच जहां पिछले 25 वर्षों से सिविल अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों एवं उनके परिजनों को हर सप्ताह रविवार को नि:शुल्क भोजन वितरित करने की अपनी अहम भूमिका निभा रहा है, वहीं मंच पदाधिकारी अस्पताल में मरीजों को सुविधाएं प्रदान करने हेतु कई प्रोजैक्ट भी चलाए हुए हैं जो किसी मिसाल से कम नहीं हैं। मंच के इस कार्य को देखते हुए शहर की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उन्हें अपना विशेष सहयोग दे रहे हैं। 

प्रत्येक माह में एक बार लोगों को मिलता है शाही भोजन 
पठानकोट विकास मंच द्वारा गरीब वर्ग के लोगों हेतु शुरू की गई सांझी-सस्ती रसोई में प्रत्येक माह में एक बार लोगों को शाही व्यंजन भी परोसे जाते हैं। मंच सदस्यों ने बताया कि जहां रसोई में लोगों को प्रतिदिन आम भोजन उपलब्ध करवाया जाता है, वहीं प्रत्येक माह में एक बार शाही व्यंजन परोस कर उनके जायके को और भी मजेदार किया जाता है। उन्होंने कहा कि उक्त शाही व्यंजन में लोगों को मटर-पनीर, राजमां, चने, पूड़ी एवं खीर खाने को दी जाती है, वह भी मात्र 10 रुपए में, ताकि लोगों का जायका बना रहे।

सरकार व नेता नहीं देते मंच को सहयोग 
सांझी रसोई को शुरू हुए 3 माह से अधिक का समय बीत चुका है और इसमें सैंकड़ों लोग पेट भर भोजन कर चुके हैं, लेकिन सरकार, प्रशासनिक अधिकारी, नेताओं एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा अभी तक मंच को किसी प्रकार से सहयोग नहीं दिया गया। उसके बावजूद सांझी-सस्ती रसोई शहर की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से निरंतर चल कर आज विशेष मुकाम हासिल किए हुए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News