खौलता लोहा गिरा श्रमिकों पर,भाग न पाने पर गई 1 की जान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 12:23 PM (IST)

मंडी गोबिंदगढ़(स.ह.): अमलोह रोड पर स्थित गांव तूरा की एक फर्नेस इकाई में सायं करीब 4 बजे हुए दर्दनाक हादसे में श्रमिक श्याम देव राय (21) पुत्र कपिल देव राय निवासी गांव बैनीपुर थाना परसोनी जिला सीतामढ़ी बिहार की मौत हो गई, जबकि 4 अन्यों के घायल होने की सूचना है। इनमें से 2 प्रवासी श्रमिकों को खन्ना के एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है जबकि 2 अन्य स्थानीय श्रमिकों के बारे में कोई सूचना नहीं मिल पाई है। 

प्रवासी श्रमिक श्याम देव राय के सगे भाई विकास यादव (27), दविन्द्र, शेर बहादुर, मुकेश एवं उपदेश शर्मा ने बताया कि अमलोह रोड गांव तूरा स्थित फर्नेस इकाई पंजाब स्टील में सायं करीब 4 बजे गर्म हुए लोहे को क्रेन एवं लोडर की मदद से एक भट्टी से दूसरी भट्टी तक ले जाने का कार्य किया जा रहा था। 

इस दौरान क्रेन का अचानक रस्सा टूट गया जिससे क्रेन के रस्से पर झूल रहे गर्म लोहे से भरा लोडर पलट गया। इस दौरान करीब 12 टन खौलता हुआ लोहा वहां कार्य कर रहे श्रमिकों पर गिर गया जिससे एक प्रवासी श्रमिक श्याम देव राय की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 2 अन्य प्रवासी श्रमिक बलि राम तथा रोशन व 2 पंजाबी श्रमिकों समेत कुल 4 श्रमिक झुलस गए। 

ट्रॉली में लाया गया अस्पताल में शव

मृतक श्याम देव के शव को औद्योगिक इकाई में स्क्रैप की ढुलाई के लिए प्रयोग में लाई जाती ट्रॉली में अस्पताल लाया गया, जिसे एक मोटे से बोरी नुमा टाट में लपेटा हुआ था। क्या श्रमिक केवल उद्योगपति के लिए एक कमाई का साधन मात्र हैं या इन लोगों में मानवता बची ही नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News