दोहरी वोट मामले में चुनाव आयोग ने आप विधायक बलजिंदर कौर को दोषी ठहराया

Wednesday, February 14, 2018 1:29 PM
दोहरी वोट मामले में चुनाव आयोग ने आप विधायक बलजिंदर कौर को दोषी ठहराया

बठिंडा(विजय): तलवंडी साबो में आम आदमी पार्टी (आप) की महिला विधायक प्रो. बलजिंद्र कौर को 2 वोट मामले में जांच अधिकारी ने आरोपी ठहराया और इसकी रिपोर्ट जिला चुनाव अधिकारी को जरूरी कार्रवाई हेतु भेजी। तलवंडी हलके के इलैक्टोरल रजिस्ट्रेशन अफसर-कम-एस.डी.एम. बरिंद्र कुमार ने इसकी जांच की जिसमें उन्होंने साफ लिखा कि दोनों वोट बलजिंद्र कौर के हैं व उसने चुनाव के दौरान चुनाव आयोग के समक्ष एक वोट का झूठा हलफनामा दिया था। यह कार्रवाई मुख्य चुनाव आयुक्त के आदेशों पर की गई। 


 इस मामले को लेकर आर.टी.आई. एक्टिविस्ट हरमिलाप ग्रेवाल ने इस संबंधी प्रैस क्लब में पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए रिपोर्ट के दस्तावेज भी उपलब्ध करवाए। उन्होंने बताया कि 2014 में तलवंडी उपचुनाव दौरान भी उक्त विधायक ने डबल वोट संबंधी चुनाव आयोग के समक्ष झूठ बोला था जिसकी शिकायतें भी हुईं लेकिन बिना जांच के ही उसे निर्दोष करार दे दिया। 2017 में देश के मुख्य चुनाव आयोग, मुख्यमंत्री पंजाब, विधानसभा स्पीकर को उक्त विधायक के खिलाफ शिकायत भेजी तो चुनाव आयुक्त ने पत्र जारी कर एस.डी.एम. तलवंडी को जांच का जिम्मा दिया। जांच दौरान उन्होंने दोनों पक्षों की बातें ध्यान से सुनीं व 8 फरवरी को अपनी रिपोर्ट जिला चुनाव अधिकारी को भेजते हुए स्पष्ट किया कि ये दोनों वोट विधायक बलजिंद्र कौर के हैं। रिपोर्ट में लिखा कि बलजिंद्र कौर ने चुनाव आयोग के पास झूठा शपथ पत्र भी दिया जिस पर कार्रवाई की जाएगी। ग्रेवाल का कहना है कि जिला चुनाव अधिकारी अब इस मामले संबंधी रिपोर्ट मुख्य चुनाव आयोग को कार्रवाई हेतु भेजें। उन्होंने विधानसभा स्पीकर से मांग की कि ‘आप’ विधायक की सदस्यता खत्म की जाए और जो उसने लाभ विधायक होते लिए वे वसूल किए जाएं। 


क्या कहती है ‘आप’ विधायक
तलवंडी साबो से ‘आप’ की विधायक बलजिंद्र कौर का कहना है कि उसे राजनीति का शिकार बनाया गया। अगर उसके पास डबल वोट होता तो उसे चुनाव ही नहीं लडऩे दिया जाता। अगर तलवंडी साबो एस.डी.एम. ने ऐसी कोई रिपोर्ट जारी की है तो रिपोर्ट लेने के बाद वह पुन: इस मामले की जांच करवाने की मांग उठाएगी।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !