GST के चलते बना टैक्स रहित बजट, इंडस्ट्री खुश, किसान नाखुश

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 11:28 AM (IST)

भटिंडा (विजय): पंजाब के कद्दावर नेताओं में वित्तमंत्री मनप्रीत बादल का एक बड़ा नाम है। कांग्रेस सरकार में उन्होंने अपने कार्याकाल के 100 दिन पूरे किए, पहला बजट भी पेश किया। कुछ हक में बोले, कुछ विरोध में। मनप्रीत बादल बेशक एक अच्छे राजनीतिक हैं। उनमें शिक्षा की कोई कमी नहीं, अमरीका में उन्होंने पढ़ाई की। उनका संबंध भी अच्छे परिवार से है। 

मनप्रीत बादल ने अपने राजनीतिक सफर में पंजाब का 5वां बजट पेश किया है। देखा जाए तो उनमें तजुर्बे की कोई कमी नहीं परन्तु बजट के बाद वह भटिंडा के लोगों के दिलों में अपनी जगह नहीं बना सके क्योंकि उन्होंने बजट से पहले कुछ ऐसे वायदे किए थे जो वह पूरे न कर सके। उनके बजट से उद्योगपति तो खुश हैं क्योंकि वायदे अनुसार उन्होंने बिजली की दरें 5 रुपए प्रति यूनिट करने के वायदे को सच साबित किया। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा ट्रक यूनियन को भंग करने के ऐलान से भी इंडस्ट्री खुश है क्योंकि इससे इंडस्ट्री को ढुलाई में फायदा होगा। 

बजट में किसानों के कर्ज माफी के लिए केवल 1,500 करोड़ रुपए रखे गए, जिससे किसान नाखुश हैं। बेशक 5 एकड़ भूमि वाले किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का वायदा किया इससे केवल 7-8 हजार किसानों को इसका फायदा होगा जबकि किसानों के कर्ज की राशि इससे कई गुणा ज्यादा है। मनप्रीत बादल ने अपने बजट में स्टांप ड्यूटी 9 प्रतिशत से कम कर 6 प्रतिशत कर दी, इससे कुछ लोगों को फायदा होगा जो अपना घर बनाना चाहते हैं। बेशक वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने टैक्स रहित बजट पेश किया जिसके बारे में लोगों का विचार है कि कुछ दिन बाद जी.एस.टी. लागू होने जा रहा है जिसमें सभी टैक्स समा जाएंगे। यह केवल जनता को मूर्ख बनाने वाली बात है क्योंकि छोटे-मोटे टैक्स तो बजट के बाद ही लगाए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News