जमीन की कुर्की तहसीलदार कार्यालय में करने का मामला गर्माया

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 11:05 AM (IST)

तलवंडी साबो(मुनीश): कांग्रेस सरकार द्वारा भले पंजाब के किसानों के कर्जे माफ करने के साथ-साथ किसानों की जमीन की कुर्की न करने के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं लेकिन उसके उल्ट सब डिवीजन तलवंडी साबो के गांव चब्बेवाला के एक किसान बूटा सिंह की जमीन की कुर्की तहसीलदार द्वारा कार्यालय में बैठकर किए जाने का मामला गर्माने लगा है। कुर्की का पता चलते ही भाकियू उगराहां ने किसान के हक में प्रशासन के खिलाफ झंडा उठा लिया है।

जानकारी के अनुसार गांव चब्बेवाला के बूटा सिंह का रामां मंडी के एक आढ़तिए से लेन-देन चलता था लेकिन वर्ष 2004 में उक्त आढ़तिए ने उसका लेन-देन बंद होने पर किसान के खिलाफ अदालत में केस कर दिया और आढ़तिया केस जीत गया। माननीय अदालत ने किसान की कुर्की के आदेश जारी कर दिए जिस पर तलवंडी साबो के तहसीलदार ने 19 जून को अपने कार्यालय में ही जमीन की बोली रख दी। सरकारी रिकार्ड मुताबिक बोली में 5 खरीददार पहुंचे जिनमें कुर्की करवाने वाले आढ़तिए राज कुमार ने 8,33,288 में 9 कनाल साढ़े 4 मरले जमीन खरीद ली। किसान बूटा सिंह ने आरोप लगाया कि उसको इस कुर्की बारे कुछ नहीं बताया गया जबकि वह सारा दिन तहसील में था और सायं 5 बजे तहसील से वापस आया था। उसे अगले दिन पता चला कि उसकी जमीन की कुर्की कर दी गई है। किसान बूटा सिंह ने कहा कि वह अपनी जमीन किसी भी कीमत पर नहीं देगा। 

किसान नेता आए आगे: कुर्की के इस मामले में भाकियू के किसान नेता मोहन सिंह चब्बेवाला के नेतृत्व में एक वफद तहसीलदार को मिला। किसान नेताओं ने बताया कि न ही इस मामले में किसान को नोटिस दिया गया है और न ही इस संबंधी कोई मुनियादी करवाई गई है। उन्होंने अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि सियासी दबाव व कथित रिश्वत लेकर किसान की कुर्की कार्यालय में की गई है। जोकि कभी भी मंजूर नहीं की जाएगी। इसके खिलाफ जल्दी ही बैठक कर संघर्ष का ऐलान किया जाएगा। 

क्या कहते हैं अधिकारी: जब उक्त मामले संबंधी तहसीलदार संदूरा सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि माननीय अदालत के आदेशों पर कुर्की की गई है। मुनियादी अदालत में पहले से ही करवा दी गई थी, जबकि उनको पूछा कि किसान के सामने क्यों नहीं की गई तो उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। 

4 अन्य किसानों की कुर्की के आए आदेश: तलवंडी साबो तहसील कार्यालय में गांव चब्बेवाला के किसान बूटा सिंह का मामला ही नहीं बल्कि 4 अन्य किसानों की जमीनों की कुर्की के आदेश माननीय अदालत में आए हैं जिसमें 2 ज्ञाना, 1 मालिकाना और बंगी दीपा के किसानों की कुर्कियों के आदेश हैं। सभी की कुर्की की तिथि तो गुजर चुकी है लेकिन सिर्फ चब्बेवाला के किसान की जमीन की ही कुर्की प्रशासन की नीयत पर सवालिया चिन्ह लगाता है। जब इस संबंधी तहसीलदार साहिब से पूछा तो उन्होंने कहा कि अन्य किसानों की कुर्की के आदेशों बारे उनके ध्यान में नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News