संजीव सूद के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 05:59 PM (IST)

जालंधरः स्पीड रिकार्डस के एक गाने को अपनी म्यूजिक कंपनी पर्ल म्यूजिक के यू -ट्यूब पेज पर अपलोड करने और इस गाने के कॉपीराइट खुद के पास होने का दावा करना कंपनी के पार्टनर संजीव सूद को महंगा पड़ गया। गाने के कॉपीराइट पर्ल के पास न होने के चलते स्पीड रिकार्डस ने संजीव सूद खिलाफ फगवाड़ा थाने में धोखाधड़ी की धारा 420 आई. पी. सी. और कापी राईट एक्ट 1957 की धारा 51\63\68 के अंतर्गत मामला दर्ज करवाया है।

 

दरअसल पर्ल म्यूजिक कंपनी ने गायक संतोख सिंह भैणीवाल का गाना 'दारू' अपने यू -ट्यूब पेज पर अपलोड किया है और साथ ही यू-ट्यूब को इस बात की शिकायत कर दी कि गाने के कॉपीराइट पर्ल म्यूजिक  के पास हैं और स्पीड रिकार्डस के यू -ट्यूब पेज पर कंपनी की तरफ से अपलोड किया गया गाना भी गैर कानूनी है। इसके जवाब में स्पीड रिकार्डस ने पर्ल म्यूजिक से गाने के कॉपीराइट होने के सबूत मांगे तो पर्ल कॉपीराइट सबूत पेश नहीं कर सका है।

 

स्पीड रिकार्डस के पार्टनर और डिजिटल राइट्स का काम देखने वाले रमनदीप सिंह की शिकायत पर यह एफ.आई. आर. दर्ज की गई है। रमनदीप सिंह ने एफ.आई. आर. में अारोप लगाया है कि संतोख सिंह भैणीवाल के जिस गीत पर पर्ल रिकार्डस ने  कॉपीराइट किया है वह गाना उन 10 गानों में से है जिसका इकरारनामा स्पीड रिकार्डस ने काका भैणीवाल के साथ 31 मार्च 2008 को किया था। जिस गाने पर कॉपीराइट के अारोप लगाए गए हैं वह गाना जस कल्याणपुरी का लिखा है और इन गानों को लेकर गायक और कंपनी बीच हुए इकरारनामे के सभी सबूत स्पीड रिकार्डस के पास हैं। 

 

सिंह ने अारोप लगाया कि 7 साल पहले स्पीड रिकार्डस ने संजीव सूद खिलाफ ऐसे ही एक मामले में एफ.आई. आर. दर्ज करवाई थी,जिसके बदले की कार्रवाई के अंतर्गत संजीव सूद ने यू -ट्यूब पर उनके खिलाफ झूठी शिकायत दर्ज करवाई है।

 

मामले में स्पीड रिकार्डस ने यू -ट्यूब सामने अपना पक्ष रख दिया है। इस पूरे मामले में पंजाब केसरी ने संजीव सूद के साथ उनके मोबाइल पर संपर्क करने की कोशिश की परन्तु बार -बार संपर्क करने पर भी उनके साथ बात नहीं हो सकी। संजीव सूद का इस मामले में कोई भी पक्ष होगा तो पंजाब केसरी उसे भी छापेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News