कई ट्रांसपोर्टर सरेआम बुक कर रहे 2 नम्बर का माल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2017 - 11:29 AM (IST)

जालंधर(खुराना): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 जुलाई से पूरे देश भर में जी.एस.टी. लागू कर दिया जिसके बाद माना जा रहा है कि अब सारा व्यापार एक नम्बर में होगा और 2 नम्बर के कारोबार पर अंकुश लगेगा परंतु ऐसा देखने में नहीं आ रहा। जालंधर शहर की ही बात करें तो यहां जगह-जगह पर धड़ल्ले से जी.एस.टी. की चोरी की जा रही है। अभी कल ही पंजाब केसरी ने विस्तार से समाचार प्रकाशित किया था कि ज्योति चौक के निकट लगने वाली अस्थायी शू मार्कीट में बिना जी.एस.टी. जूते बेचे जा रहे हैं और कोई बिल नहीं दिया जा रहा।

आप अगर शहर के होलसेल क्षेत्र अटारी बाजार व आसपास के क्षेत्रों में जाएं तो वहां आपको ज्यादातर दुकानदार बिल देने की बजाय पर्ची पर ही माल दे देंगे। ऐसे लगता है जैसे अटारी बाजार व आसपास के होलसेल क्षेत्रों में अभी जी.एस.टी. लागू नहीं हुआ है। इस बीच समाचार है कि शहर की कई ट्रांसपोर्ट कम्पनियां धड़ल्ले से 2 नम्बर का माल बुक कर रही हैं और यहां डिलीवरी भी दे रही हैं। गौरतलब है कि दिल्ली व लुधियाना आदि से काफी माल प्रतिदिन जालंधर आता है। जब वैट सिस्टम लागू था तब जालंधर की दर्जन भर ट्रांसपोर्ट कम्पनियां सरेआम अतिरिक्त पैसे लेकर दिल्ली आदि से 2 नम्बर का माल यहां ले आती थीं। जब पहली जुलाई से जी.एस.टी. लागू हुआ तो इन ट्रांसपोर्ट कम्पनियों के धंधे कुछ दिनों के लिए बंद हो गए थे और 2 नम्बर का माल बुक होना तथा यहां आना लगभग बंद हो गया था परंतु अब यह सिलसिला धीरे-धीरे फिर शुरू हो गया है।

2 नम्बर का माल लाने-ले जाने के लिए मशहूर रही कुछ ट्रांसपोर्ट कम्पनियों ने अब पुराने तरीके से ही 2 नम्बर की बुकिंग शुरू कर दी है जिसके लिए कई बार 4 गुना तक किराया वसूला जाता है। इस कार्य में बिल्टियों का हेरफेर किया जाता है और हो सकता है कि डुप्लीकेट बिल भी जैनरेट किए जाते हों। पता चला है कि सेल्स टैक्स विभाग के पास भी ऐसी कई सूचनाएं पहुंच रही हैं परंतु अभी तक विभाग ने जी.एस.टी. के मामलों में सख्ती बरतनी शुरू नहीं की है जिस कारण आधा दर्जन के करीब ट्रांसपोर्टरों की इन दिनों मौज लगी हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News