वैट रिफंड मिला नहीं, GST रिफंड का पता नहीं

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 11:13 AM (IST)

जालंधर (खुराना): जालंधर रबड़ गुड्स मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन के महासचिव अशोक मग्गू ने जी.एस.टी. के बाद रबड़ उद्योग पर पड़े कुप्रभाव पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि व्यापारियों को वैट रिफंड मिल नहीं रहा और अब जी.एस.टी. रिफंड का भी अता-पता नहीं चल पा रहा जिस कारण व्यापार जगत मुश्किल के दौर में है। 

उन्होंने कहा कि वैट रिफंड का करोड़ों रुपया पंजाब सरकार के पास पड़ा हुआ है और सेल टैक्स विभाग का यही कहना है कि अभी सरकार से पैसे नहीं आए। अब जी.एस.टी. के तहत कारोबारियों का काफी रुपया सरकार की ओर रिफंड के रूप में जमा हो गया है, जिस कारण व्यापारियों को दोहरी मार पड़ रही है। मग्गू ने कहा कि जी.एस.टी. की पहली रिटर्न में सरकार को 93,500 करोड़ का राजस्व मिला जिसमें से लगभग 60,000 करोड़ रिफंड बना है, उस बारे अभी तक सरकार ने चुप्पी साधी हुई है। 


अगर जल्द यह रिफंड व्यापारियों को न मिला तो उन्हें बैंकों से लोन लेने होंगे, जिसके ब्याज के बोझ से व्यापार जगत और दब जाएगा। उन्होंने कहा कि जालंधर का रबड़ उद्योग सस्ती चप्पल बनाकर पूरे देश को सप्लाई करता है। सरकार ने चप्पल पर 5 प्रतिशत जी.एस.टी. लगाया है परंतु रबड़ इंडस्ट्री को जो कच्चा माल आता है उस पर 18 प्रतिशत जी.एस.टी. देना पड़ता है। ऐसे में रबड़ कारोबारियों का 13 प्रतिशत जी.एस.टी. रिफंड के रूप में सरकार के पास रहता है। अगर यह भारी-भरकम रिफंड न मिला तो चप्पल उद्योग पूरी तरह से तबाह हो जाएगा और कारोबारी आत्महत्याएं तक करने को मजबूर हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News