हाल-ए-गुरु नानक देव अस्पताल: एक्स-रे रूम पर लटका रहता है ताला

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 12:33 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): गुरु नानक देव अस्पताल में रात को एक्सरे करवाना दुश्वार हो गया है। एक्सरे करवाने के लिए मरीजों को रात को रेडियोग्राफर को ढूंढ कर लाना पड़ता है, जैसे-तैसे मरीज का एक्सरे करने के बाद दोबारा एक्सरे रूम को ताला लगा कर रेडियोग्राफर गायब हो जाते हैं।

ऐसा ही मामला शनिवार को देर रात सामने आया जब सड़क दुर्घटना में घायल सुरेश कुमार निवासी मजीठा रोड को देर रात गुरु नानक देव अस्पताल की एमरजैंसी वार्ड में लाया गया। उसकी बाजू फ्रैक्चर हो गई थी। डाक्टर ने जांच के बाद उसे एक्सरे करवाने को कहा। सुरेश कुमार के साथ आर.टी.आई कार्यकत्र्ता राजिन्द्र शर्मा  राजू भी अस्पताल पहुंचे थे। वह सुरेश को लेकर एक्सरे यूनिट गए तो वहां ताला लटका हुआ था।

राजिन्द्र शर्मा ने बताया कि गुरु नानक देव अस्पताल में चौबीस घंटे एक्सरे करने की सुविधा है ऐसे में इसे बंद नहीं रखा जा सकता। वह तकरीबन 20 मिनट तक ताला खुलने का इंतजार करते रहे, पर रेडियोग्राफर नहीं आया। इसके बाद रेडियोग्राफर की तलाश शुरू की गई। काफी मशक्कत के बाद रेडियोग्राफर गुरप्रीत सिंह एक्सरे यूनिट के पास ही स्थित कमरे में बैठा हुआ मिला। राजिन्द्र शर्मा के अनुसार, उन्होंने गुरप्रीत से पूछा कि एक्सरे यूनिट के बाहर ताला क्यों लगा है, तो वह बोला कि हम रात को इसे बंद ही रखते हैं। उसने उससे कहा कि यह चौबीस घंटे खुला होना चाहिए, तो गुरप्रीत ने कहा कि उसकी मर्जी, वह बंद रखे या खुला रखे, आप  ने जो करना है, कर लो। 

इस वाद-विवाद के बाद गुरप्रीत ने एक्सरे तो कर दिया, लेकिन इसके बाद फिर यूनिट के बाहर ताला लगा दिया गया। राजिन्द्र शर्मा ने कहा कि गुरु नानक देव अस्पताल में सड़क हादसों में घायल लोग व आर्थो से संबंधित मरीज पहुंचते हैं। रात को एक्सरे यूनिट बंद रहने से इन मरीजों को निजी डायग्नोस्टिक सैंटर में जाना पड़ता है। यह तय है कि निजी सैंटर को लाभ देने के लिए अस्पताल के कर्मचारी ऐसा करते हैं, क्योंकि उन्हें इसके लिए कमीशन मिलती है। उन्होंने इस मामले की शिकायत अस्पताल प्रशासन से कर दी है।गुरु नानक देव अस्पताल के मैडीकल सुपरिंंटैंंडैंट डा. रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि एक्सरे यूनिट चौबीस घंटे खुली रखना रेडियोग्राफर की जिम्मेदारी है। यदि गुरप्रीत सिंह रात को ताला लगाकर आराम फरमाता है तो उसके खिलाफ एक्शन करने से गुरेज नहीं करूंगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News