हिना को मिलेगी पाक नागरिकता,मां तथा मौसी के साथ कभी भी मिल सकती है रिहाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 09:43 PM (IST)

अमृतसर(महेन्द्र): अमृतसर जेल में पाकिस्तानी महिला के यहां पैदा होने वाली हीना को पाकिस्तानी दूतावास द्वारा अपनी नागरिकता दे दी गई है, जबकि भारत की केंद्र सरकार ने भी 10 वर्षीय हिना, उसकी मां और मौसी की तत्काल रिहाई के बारे में एन.ओ.सी. जारी कर दिया है।


बता दें कि सीमा पार पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रैस के जरिए अटारी रेलवे स्टेशन (वाघा बार्डर) पर स्थानीय कस्टम विभाग ने फातिमा तथा मुमताज नामक दोनों बहनों से हैरोइन की खेप बरामद की थी, जिन्हें स्थानीय अदालत ने 10-10 वर्ष की कैद तथा जुर्माना किए जाने की सजा सुनाई थी। जेल में बंद फातिमा ने करीब 9 वर्ष पहले एक लड़की को जन्म दिया था, जिसका नाम ‘हिना’ रखा गया था।इनकी जेल से रिहाई तथा पाकिस्तान वापसी के लिए पाकिस्तान की एम्बैंसी की एक महिला अधिकारी फौजिया मंजूर स्थानीय केन्द्रीय जेल पहुंची। इसकी सूचना मिलते ही इन पाकिस्तानी महिला कैदियों की रिहाई के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रही एडवोकेट नवजोत कौर चब्बा भी वहां आ पहुंची।

 

फौजिया मंजूर ने जेल में बंद करीब 53 पाकिस्तानी कैदियों से मुलाकात की और उन्हें ईद भी दी। फौजिया मंजूर व एडवोकेट चब्बा ने बताया कि कानूनी प्रक्रिया पूरी होते ही फातिमा, मुमताज इन दोनों बहनों तथा हिना की इसी माह किसी भी दिन जेल से रिहाई के साथ-साथ उनकी पाकिस्तान को वापसी हो सकती है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी दोनों बहनों की सजा पूरी होने के बावजूद उनकी स्थानीय केन्द्रीय जेल से रिहाई नहीं हो पा रही थी। इस पर एडवोकेट चब्बा ने उनकी जेल से रिहाई के साथ-साथ पाकिस्तान वापसी के लिए कानूनी लड़ाई शुरू की थी।


उन्होंने बताया कि दोनों बहनों की जेल से रिहाई तथा पाकिस्तान वापसी हेतु फाइल गृह मंत्रालय में फंसी हुई है। हालांकि कुछ दिन पहले उन्हें सूचना मिली थी कि गृह मंत्रालय ने सभी पहलुओं पर गौर करने के पश्चात इन्हें जेल से रिहा करने तथा पाकिस्तान वापस भेजने के लिए एन.ओ.सी. भी जारी कर दी है, इसलिए इन तीनों की इसी महीने किसी भी दिन रिहाई तथा वतन वापसी हो सकती है। 


हालांकि 9 वर्षीय हिना का जन्म स्थानीय केन्द्रीय जेल में हुआ था, इसलिए उसकी नागरिकता को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे कि आखिर उसकी नागरिकता भारतीय होगी  या फिर पाकिस्तानी। इसे साफ करते हुए पाकिस्तान एम्बैंसी की अधिकारी फौजिया मंजूर ने कहा कि क्योंकि हिना के पिता की नागरिकता पाकिस्तान की है, इसलिए हिना की भी नागरिकता पाकिस्तान की ही होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News