JEE Mains Results: रोहन बांसल ने ऑल इंडिया में 155वां रैंक हासिल कर फहराया परचम

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 11:06 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): दृढ़ निश्चय और लक्ष्य पर निगाह हो तो सफलता भले ही कुछ देरी से मिले लेकिन मिलती जरूर है। इस बात को साबित कर दिखाया है डी.ए.वी. स्कूल पक्खोवाल रोड से 12वीं पास एवं प्रमुख कोचिंग इंस्टीच्यूट एजुस्क्वेयर दुगरी के स्टूडैंट्स रोहन बांसल ने। रोहन ने सी.बी.एस.ई. द्वारा आज घोषित किए गए जे.ई.ई. मेन्स के परिणाम में 360 में 312 अंक हासिल करके ऑल इंडिया में 155वें रैंक पर अपनी कामयाबी का परचम फहराया है। हालांकि रोहन ने जे.ई.ई. मेन्स में दूसरी बार भाग लिया। 

पिछले वर्ष परिणाम में रोहन की रैंकिंग 5231 रही लेकिन आई.आई.टी. मुम्बई से पढ़कर अपना एरोनोटिकल इंजीनियर बनने का ख्वाब पूरा न होता देख इस छात्र ने फिर से मेन्स की तैयारी पूरी लगन से की और 1 वर्ष की मेहनत का परिणाम उसकी रैंकिंग अपने आप साबित कर रही है। बता दें कि पिछली बार टॉपर विद्यार्थी ने 275 अंक हासिल किए, जबकि इस बार रोहन ने पिछले वर्ष के टॉपर से 37 अंकों की बढ़त दर्ज की है। यहीं बस नहीं मेन्स के रिजल्ट में लुधियाना के सतपाल मित्तल स्कूल दुगरी के छात्र कनव जैन ने भी 311 अंकों के साथ ऑल इंडिया में 167वां रैंक प्राप्त करके वर्चस्व कायम किया। कनव भी एजुस्क्वेयर से कोचिंग प्राप्त कर रहा है। वहीं बी.सी.एम. स्कूल चंडीगढ़ रोड के स्टूडैंट्स निखिल ने 283 अंकों के साथ ऑल इंडिया में 737वां, जबकि डी.ए.वी. पक्खोवाल रोड के स्टूडैंट्स भवजीत सिंह ने 281 अंकों के साथ ऑल इंडिया में 775वां रैंक प्राप्त करके अपनी कामयाबी का डंका बजाया। ग्रीनलैंड जालंधर बाईपास के मधुर बुद्धिराजा ने 176 एवं दीवेश ने 83 अंक पाए।  

19 अंक तक गिरी कटऑफ 
अब गौर अगर परिणामों की ओर किया जाए तो इस बार बेशक पिछली बार की अपेक्षा अंकों और रैंकिंग में काफी सुधार देखने को मिला है लेकिन कटऑफ 19 अंक तक और गिरकर 81 तक पहुंच गई। पिछले वर्ष मेन्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी में 100 अंक तक रही थी। विशेषज्ञों के मुताबिक कटऑफ गिरने का कारण एडवांस में अपीयर होने वाले स्टूडैंट्स की संख्या में बढ़ौतरी करना माना जा रहा है लेकिन कटऑफ गिरने से उन स्टूडैंट्स को भी एडवांस में भाग लेने का अवसर मिल गया है, जिन्होंने परीक्षा के बाद आई.आई.टीज में दाखिले की उम्मीद छोड़ दी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News