सरकारी विभागों के कार्यालयों में मैजिक इंक के मैजिक का खौफ

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 01:49 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): ब्लॉक विकास पंचायत विभाग-2 के कार्यालय में चाहे मैजिक इंक पैन द्वारा विभाग के ही एक कर्मचारी द्वारा किए गए लाखों रुपए की ठगी के मामले को लंबा समय गुजर चुका है लेकिन आज भी विभाग से संबंधित कई अन्य सरकारी कार्यालयों में मैजिक इंक के मैजिक का खौफ अधिकारियों के सिर चढ़कर बोल रहा है। यहां बताना अनिवार्य होगा कि उक्त मामले में विभागीय अकाऊंटैंट मैजिक इंक पैन द्वारा सरकारी चैक पर लाभपात्री पंचायत को सरकारी ग्रांट व अन्य प्रकार के सरकारी लाभ देने के लिए राशि व पंचायत का ब्यौरा भर संबंधित अधिकारी के साइन अधिकारी द्वारा प्रयोग किए जा रहे सामान्य पैन से करवा लेता था। ऐसे में मैजिक इंक पैन के इस्तेमाल से लिखी गई राशि व लाभपात्र परिवार का ब्यौरा जब कुछ समय के बाद अपने आप उड़ जाता था या फिर रबड़ की सहायता से मिटाने के बाद उक्त कर्मचारी अधिकारी द्वारा साइन किए गए चैक से सरकारी खजाने में सेंधमारी करता रहा, लेकिन जब तक सच्चाई का विभाग के आलाधिकारियों को पता चला, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

इसकी गाज विभाग के ही एक ईमानदार कहे जाने वाले अधिकारी पर गिरी, जिसे विभाग ने उसका बोरी बिस्तर गोल कर ट्रांसफर लैटर थमा दिया।  कुछ ऐसी ही ठगी की घटनाएं कुछ अन्य स्थानों पर बड़े कारोबारियों के साथ होने की जानकारी सामने आई है, जिसमें अज्ञात कम्पनी से जुड़े एजैंटों ने व्यापारियों को बातों में उलझाकर क्रमवार 390 व 110 रुपए के 2 चैक लेकर स्कीम का लाभ देने का दावा किया है। बताया जा रहा है कि उक्त दोनों मामलों में शातिर युवकों ने मैजिक इंक पैन का इस्तेमाल किया गया, जिसे बाद में मिटाकर 3 लाख 90 हजार व 1 लाख 10 हजार की राशि में तबदील कर बैंक से राशि निकलवाई गई। 

वहीं एक अन्य मामले में भी एक सरकारी विभाग के अधिकारी ने बताया कि ऐसा ही एक युवकों का गिरोह महानगर में भी सक्रिय है, जो अपने आपको प्राइवेट बैंक के कर्मचारी बताकर लोगों को बैंक द्वारा शुरू की गई आकर्षित योजनाओं का लाभ देने के नाम पर 10 रुपए से लेकर 100 रुपए की राशि के चैक की मांग करते हैं। मैजिक इंक पैन से ठगी के मामले अक्सर सुनने में आते रहते हैं। ऐसे पैन मार्कीट में आसानी से मिल जाते हैं, जिसकी कीमत करीब 2 से 3 सौ रुपए तक होती है लेकिन पैन के मैजिक से ठगी का खेल आसानी से लाखों-करोड़ों में खेला जा रहा है, क्योंकि उक्त पैन से लिखा जाने वाला कुछ भी बड़ी आसानी से गायब किया जा सकता है। वैसे उक्त किस्म के पैन अधिकतर दुकानदार चाइना व थाईलैंड आदि से लाकर बड़े मार्जन के साथ बेच रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News