मेनका गांधी के दखल के बाद निगम कमिश्रर ने डॉग कम्पाऊंड प्रोजैक्ट रोका

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 12:25 PM (IST)

जालंधर(खुराना): केन्द्रीय मंत्री तथा पशु प्रेमी के रूप में जानी जाती मेनका गांधी के दखल के बाद नगर निगम कमिश्रर डा. बसंत गर्ग ने गांव नंगल शामां में शुरू होने वाले डॉग कम्पाऊंड प्रोजैक्ट को रोक दिया है जिस कारण अब शहर के हजारों कुत्तों की नसबंदी फिलहाल नहीं हो पाएगी और शहर निवासियों को इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा।

वैसे देखा जाए तो पिछले 10-15 वर्षों से शहर में आवारा कुत्तों की समस्या काफी बढ़ी है। इससे पहले नगर निगम या म्यूनिसिपल कमेटियां हिंसक या आवारा कुत्तों को इंजैक्शन या दवाई इत्यादि देकर मार दिया करती थीं परन्तु मेनका गांधी ने जब से इस मामले में कड़े नियम बनवाए हैं तब से लेकर आज तक न केन्द्र और न ही राज्य सरकारें आवारा कुत्तों की समस्या से निपट पाई हैं। फलस्वरूप हजारों लोगों को कुत्तों के काटने से जख्मी होना या मौत के मुंह में जाना पड़ा है।पिछले 10 वर्षों की बात करें तो पंजाब के साथ-साथ जालंधर नगर निगम में अकाली-भाजपा का शासन रहा परन्तु गठबंधन के नेताओं ने आवारा कुत्तों की समस्या पर सिर्फ चर्चा के अलावा कुछ नहीं किया। 

कार्यकाल के अंतिम महीनों में डॉग कम्पाऊंड तैयार कर दिया गया और मेयर ने इसके उद्घाटन का श्रेय लेने हेतु पूरी तैयारियां भी कर लीं परन्तु अचानक मेनका गांधी शहर में एक भाजपा से संबंधित कार्यक्रम में भाग लेने आ गईं जहां एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम की बात चली। मेयर ने मेनका को बताया कि प्रोजैक्ट लगभग तैयार है, मेनका ने कहा कि वह अपनी प्रतिनिधि को प्रोजैक्ट देखने जालंधर भेजेंगी। मेनका की प्रतिनिधि पायल ने पिछले दिनों जालंधर का दौरा कर डॉग कम्पाऊंड प्रोजैक्ट देखा और उसमें कई कमियां निकालीं जिन्हें 15 दिन में पूरा करने को कहा गया परन्तु यह समय बीत जाने के बावजूद अभी तक डॉग कम्पाऊंड में पूरे सुधार नहीं हो पाए हैं इसलिए माना जा रहा है कि डॉग कम्पाऊंड प्रोजैक्ट अभी अगले कई महीनों दौरान शुरू नहीं हो पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News