कमिश्नर कुंवर का नया  फार्मूलाः हलका इंचार्ज सिस्टम बंद, थानों की होगी नई हदबंदी

Monday, March 20, 2017 12:26 PM
कमिश्नर कुंवर का नया  फार्मूलाः हलका इंचार्ज सिस्टम बंद, थानों की होगी नई हदबंदी

लुधियाना(ऋषि): लुधियानवियों को आने वाले दिनों में कमिश्नरेट पुलिस में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। क्राइम कंट्रोल करने के लिए कमिश्नर कुंवर की तरफ से नया फार्मूला अपनाया जा रहा है। वर्षों से चल रही हलका इंचार्ज सिस्टम को समाप्त करने के साथ-साथ थानों की नई हदबंदी की जा रही है ताकि लोगों को इंसाफ के लिए इधर-उधर भटकना न पड़ा और पुलिस भी बिना राजनीतिक दबाव के काम कर सके।  रविवार को पत्रकार सम्मेलन दौरान बातचीत करते हुए पुलिस कमिश्नर कुंवर विजय प्रताप ने कहा कि हलका इंचार्ज सिस्टम राजनीतिक पार्टियों का होता है। पुलिस का इनके साथ कोई संबंध नहीं है। आज से पहले विधानसभा हलकों के अनुसार चलाए जा रहे थानों के सिस्टम को तुरंत बंद किया जा रह है और इलाकों के हिसाब से थानों की नई हदबंदी की जा रही है। ऐसा करने पर कई पुराने थानों को बंद करने के साथ-साथ नए थाने भी बनाए जा सकते है। इसकी जिम्मेवारी उन्होंने डी.सी.पी. ध्रुमन निंबले को सौंपी है, जिनकी टीम 10 दिनों में रिपोर्ट बनाकर मुझे सौंपेगी। 1 अप्रैल को रिपोर्ट उनके पास पहुंचेगी। 7 दिनों तक वर्क करने के बाद लागू कर दिया जाएगा।  

सड़कों पर नजर आएगी 70 प्रतिशत फोर्स
कमिश्नर कुंवर के अनुसार नई हदबंदी के बाद महानगर की सड़कों पर 70 प्रतिशत फोर्स काम करती नजर आएगी और 30 प्रतिशत थानों में काम संभालेगी। उनका मानना है अगर सड़कों पर फोर्स होगी तो क्राइम ग्राफ कम होगा और लोगों को थानों में जाना ही नहीं पड़ेगा। 2 से 3 महीने में शहर क्राइम फ्री सिटी बन जाएगा। 

ट्रैफिक पुलिस भी पकड़ेगी क्रिमिनल्स
अब सड़कों पर ड्यूटी कर रही ट्रैफिक पुलिस केवल ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने और चालान काटने का काम नहीं करेगी। बल्कि क्रिमिनल्स को पकडऩे में भी सहयोग देगी। अगर सड़क पर कोई क्राइम कर भागता है तो ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक मुलाजिम का काम उसे भी पकडऩा होगा। 

मई में शहर होगा हार्न फ्री सिटी
उन्होंने कहा कि हार्न फ्री सिटी बनाने पर भी काम किया जा रहा है। मई महीने के अंत तक महानगर हार्न फ्री सिटी भी बन जाएगा।  

कई थानों में शिकायत दर्ज करवाना मुश्किल
थानों की नई हदबंदी किए जाने का एक कारण यह भी माना जा रहा है कि कई थानों की बिल्डिंगों के बाहर क्राइम होने पर भी वहां रिपोर्ट दर्ज नहीं हो पाती और पीड़ित को रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए भटकना पड़ता है और कई थाने हदबंदी में काफी दूर रह जाते हैं। उनमें से कुछ का विवरण इस प्रकार है। 

कमिश्नर को लुधियानवियों से उम्मीद, नहीं करवाएंगे वाहन टो 
कमिश्नर कुंवर के अनुसार उन्हें भी लुधियानवियों से उम्मीद है कि वह उन्हें कामयाब बनाने में साथ देंगे। इसी विश्वास के चलते आज से रांग पार्किंग में खड़े वाहनों को टो और उनके चालान काटने के काम को एक महीने के लिए बंद किया जा रहा है। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारना प्रत्येक लुधियानवी का कत्र्तव्य है। 

ऑन द स्पॉट होगी एफ.आई.आर.
कमिश्नर कुंवर के अनुसार अब कमिश्नरेट पुलिस अपना काम पूरी पारदॢशता से करेगी। छोटी से छोटी चोरी और स्नैचिंग के मामले में ऑन द स्पाट एफ.आई.आर. दर्ज की जाएगी। पहले थाना पुलिस की तरफ से क्राइम ग्राफ के बढऩे के डर से मामले दर्ज नहीं किए जाते थे। जिसका अपराधियों की तरफ से फायदा उठाया जा रहा था और पुलिस डर न होने के कारण वारदातों को अंजाम देते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

नहीं दर्ज होंगे झूठे मामले
कमिश्नर कुंवर के अनुसार पुलिस की तरफ से अब किसी पर भी झूठा मामला दर्ज नहीं किया जाएगा। इसे सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी मामले में किसी को भी गलत तरीके से शामिल न किया जाए। जिन लो



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!