ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 10:57 AM (IST)

लुधियाना (विपन): भारतीय  नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) द्वारा ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को मिलने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के घटिया होने संबंधी रिपोर्ट दिए जाने के बाद रेलवे प्रशासन इस दिशा में सुधार लाने के लिए रोजाना अहम निर्णय ले रहा है। इसी कड़ी में अब रेलवे फ्रांस की एक फूड कम्पनी से अनुबंध करने जा रही है जिसके सिरे चढऩे के बाद ये कम्पनी ट्रेनों में यात्रियों को स्वच्छ (हाईजैनिक) व उच्च गुणवत्ता का भोजन उपलब्ध करवाएगी व ट्रेनों की पैंट्री कारों में भोजन बनाना बंद करवा दिए जाने का निर्णय भी रेलवे लेने जा रहा है।

प्रमुख ट्रेनों की पैंट्री कारों में नहीं बनेगा खाना
लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों जिनमें यात्रियों को भोजन उपलब्ध करवाने के लिए रसोई यान (पैंट्री कार) लगी होती है जहां भोजन तैयार कर यात्रियों को परोसा जाता है लेकिन यहां बनाए जाने वाले खाने की गुणवत्ता के घटिया होने संबंधी कथित शिकायतें मिलने के बाद इन पैंट्री कारों में भोजन बनना बंद करवा दिया जाएगा और पैंंट्री कार से केवल चाय, कॉफी या अन्य पेय पदार्थ ही मिल पाएंगे।

फ्रांसीसी कम्पनी स्टेशनों पर बनाएगी अपने बेस किचन
फ्रांस की कम्पनी से आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा अनुबंध किए जाने के बाद शताब्दी, राजधानी जैसी लंबी दूरी की अन्य प्रमुख ट्रेनों के आवागमन के समय इन ट्रेनों के रूट में पडऩे वाले मुख्य स्टेशनों पर फ्रांस की कम्पनी अपना बेस किचन बना ट्रेनों में यात्रियों को उपलब्ध करवाए जाने वाला भोजन उनमें तैयार करवाएगी और स्टेशन से उसे ट्रेनों की पैंट्री कार में स्टोर कर यात्रियों को तुरंत सप्लाई कर दिया जाएगा। 

आई.आर.सी.टी.सी. अन्य फूड कम्पनियों के साथ भी करेगी अनुबंध 
रेलवे द्वारा यात्रियों को टिकट आरक्षण के समय भोजन न लेने की सुविधा प्रदान करने वाला विकल्प देने के बाद अब आई.आर.सी.टी.सी. उनको सुविधा देने के लिए देश-विदेश में फूड चेन चला रही कम्पनियों से करार कर रही है ताकि यात्रियों को ट्रेनों में उनकी मनपसंद के विश्वस्तरीय खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाए जा सकें ।

ट्रेन में खाने का ऑर्डर करने पर मिलेगा फूड प्लाजा का बना खाना
रेलवे द्वारा यात्रियों को ट्रेन में भोजन लेने या न लेने का विकल्प देने के बाद अब उन्हें अपने साथ जोड़े रखने के लिए यात्रियों द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवाते समय खाना आर्डर करने पर नई सुविधा दी जाएगी कि उन्हे खाने में अपना कौन-सा मनपसंद भोजन व किस स्टेशन पर चाहिए यह दर्ज करवाने पर उसे ट्रेन में उसके मन मुताबिक स्टेशन पर खाना उपलब्ध करवाया जाएगा और यात्री को अपने आर्डर किए खाने का भुगतान टिकट बुक करवाते समय करना होगा। प्रथम चरण में इस सुविधा का लाभ केवल ऑनलाइन टिकट बुक करवाने पर मिलेगा लेकिन बाद में धीरे-धीरे इस सुविधा को आरक्षण केन्द्रों से टिकट आरक्षित करवाने पर भी लागू कर दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News