विदेश फरार एन .आर.आई दूल्हों की अब खैर नहीं

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 10:07 AM (IST)

चंडीगढ़ः हॉलिडे इन ब्राइड का कंसेप्ट भारत में बहुत प्रचलित हो गया है। एन.आर.आई. दूल्हे शादी कर कुछ समय अपनी दुल्हन के साथ बिता कर गायब हो जाते हैं। इन्हीं एन.अार.अाईज द्वारा पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक आयोग का गठन किया है जिसमें दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल भी एक सदस्य हैं । 

 

स्वाति आज पंजाब दौरे पर पहुंची। इस दौरान उन्होंने एन.आर.आई. द्वारा पीड़ित महिलाओं की केस हिस्ट्री देखी तथा एन.आर.आई. कमीशन तथा एन.आर.आई. पुलिस स्टेशन का दौरा कर पंजाब में महिलाओं को प्रताड़ित करने के मामलों की जानकारी ली। इस जानकारी पर रिपोर्ट बनाकर यह आयोग विदेश मंत्रालय को सौंपेगा जो आगे इस पर कार्रवाई करेगा।

 

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बताया कि एक बड़ा शर्मनाक कांसेप्ट हॉलिडे इन ब्राइड शुरू हो चुका है जिसमें एन.आर.आई. दूल्हे शादी के कुछ समय बाद गायब हो जाते हैं और सरकार के पास रिपोर्ट होने के बावजूद उन्हें विदेश से वापस नहीं बुलाया जा सकता। 


इस स्थिति का पूरी तरह अवलोकन किया जा रहा है और दूसरे देशों के कानूनों की भी अच्छी तरह स्टडी की जा रही है। इन सारे कानूनों की अच्छी तरह जांच की जा रही है और हमारी रिपोर्ट के बाद इन कानूनों को नया प्रारूप दिया जाएगा जिससे एन.आर. आई. ऐसी हरकतें भविष्य में ना कर सके । हमारा यह मानना है कि एन.आर.आई. शादियों को लेकर एक सख्त कानून बनना चाहिए और सारी शादियां रजिस्टर्ड होनी चाहिए। स्वाति ने पंजाब एन.आर.आई. आयोग तथा एन.आर.आई. पुलिस स्टेशनॉ की तारीफ की और कहा कि यह बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News