पासपोर्ट कार्यालय द्वारा बदले नियमों ने आवेदनकत्र्ताओं के छुड़ाए पसीने

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 12:34 PM (IST)

लुधियाना (पंकज): राड़ा साहिब मार्कीट स्थित रिजनल पासपोर्ट कार्यालय अधिकारियों द्वारा अपने स्तर पर लागू किए नियमों के कारण आवेदनकत्र्ताओं के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत बैंस द्वारा जनता की सुविधा के लिए गत दिवस पासपोर्ट कार्यालय का किया औचक निरीक्षण अधिकारियों को रास नहीं आया।

परिणामस्वरूप विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट बनवाने के लिए सरल किए नियमों को दरकिनार करके स्थानीय स्तर पर सख्त किए नियमों को देख जनता के पसीने छूटने शुरू हो गए हैं।पासपोर्ट कार्यालय का दौरा करने पर वहां खड़े अलग-अलग क्षेत्रों से आए आवेदनकत्र्ताओं ने बताया कि पासपोर्ट आवेदन करते समय विदेश मंत्रालय द्वारा काफी सरल नियम बनाए गए थे, जिसमें खासकर सीनियर सिटीजन व 15 वर्ष की आयु से कम वाले बच्चों का विशेष ध्यान रखा गया। नियमों के मुताबिक सीनियर सिटीजन व बच्चों को पासपोर्ट बनवाने के लिए कार्यालय से अप्वाइंटमैंट लेने की जरूरत नहीं थी। इसके अलावा बाकी वर्गों के आवेदनकत्र्ताओं को पासपोर्ट का आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा निर्धारित 16 डॉक्यूमैंट्स में से कोई भी 3 लगाने की छूट थी परंतु स्थानीय पासपोर्ट कार्यालय ने अपने ही स्तर पर नियमों को बदलते हुए इतना सख्त कर दिया है कि हर वर्ग का आवेदनकत्र्ता इससे बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

आर.पी.ओ. कार्यालय में जुटने लगी भीड़  
स्थानीय स्तर पर सख्त किए नियमों के परिणामस्वरूप आवेदनकत्र्ताओं को लंबी दूरी व पैट्रोल खर्च करके चंडीगढ़ स्थित आर.पी.ओ. दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, जिस कारण वहां खासी भीड़ जुटने लगी है। आर.पी.ओ. से मिलने के लिए लोगों को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। 

अप्वाइंटमैंट के लिए 30 से 40 दिन का इंतजार
नियमों में सख्ती के परिणामस्वरूप ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट के लिए 30 से 40 दिन का इंतजार आवेदनकत्र्ताओं के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के आदेशों के बावजूद पिछले 4 माह से लोगों की सुविधा के लिए लगाए जाने वाले पासपोर्ट मेले का आयोजन भी नहीं हुआ है। 

बदले गए नियम 
आर.टी.आई. एक्टीविस्ट रवि शर्मा शर्मा, एडवोकेट संजीव मल्होत्रा, एडवोकेट रजनीश गुप्ता ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों ने सीनियर सिटीजन के लिए भी पासपोर्ट आवेदन करने के लिए पहले अप्वाइंटमैंट अनिवार्य कर दी है। यही नियम 15 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों पर भी लागू कर दिया है, जिस कारण शारीरिक रूप से कमजोर सीनियर सिटीजन व स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों के लिए बेहद मुश्किल परिस्थितियां बन चुकी हैं। उन्हें नियमों में छूट मिलने के बावजूद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर दूसरे शहरों व कस्बे से आने वाले आवेदनकत्र्ता बिना वजह धक्के खाने को मजबूर हैं। यही हाल पासपोर्ट री-इश्यू अथवा नए पासपोर्ट के आवेदन में तत्काल पुलिस वैरीफिकेशन अनिवार्य नहीं था परंतु इसे भी अब लागू कर दिया गया है। 

तत्काल पासपोर्ट की पावर वापस 
तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए प्रयासरत आवेदनकत्र्ताओं के लिए परिस्थितियां कठिन कर दी गई हैं। उनकी फाइल को साइन करने की ए.पी.ओ. के पास जो पावर थी, उसे वापस ले लिया गया है, जिस कारण लोगों को हजारों रुपए खर्च कर न सिर्फ चंडीगढ़ जाना पड़ रहा है, अपितु घंटों आर.पी.ओ. का इंतजार करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी 
जब इस संबंधी ए.पी.ओ. यशपाल चौधरी से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने तत्काल पासपोर्ट की फाइल साइन करने की पावर आर.पी.ओ. द्वारा वापस अपने पास रखने की बात स्वीकार की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News