अपने पालतू डॉग को रोग मुक्त रखना है तो करें रोजाना टीथ वॉश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2017 - 10:38 AM (IST)

लुधियाना (सलूजा): जिस तरह आप हर रोज सुबह के समय अपने टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगा कर दांतों को साफ करते हो, उसी तरह आपको अपने पालतू डॉग को भी लंबे समय तक रोग मुक्त व सेहतमंद रखने के लिए दिन में कम-से-कम एक बार टीथ वॉश करने होंगे। यदि आप ऐसा नहीं करते तो फिर आप का डॉग दांतों समेत कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है। 

गुर्दे, जिगर व हार्ट के रोग से पीड़ित हो जाते हैं डॉग

डॉग के दांतों में नुक्स पड़ते ही सबसे पहले उसके मसूड़े फूल जाते हैं, दांत हिलने लगते हैं और मुंह से बदबू आने लगती है। समय पर इलाज न करवाने पर गुर्दे, जिगर व हार्ट के रोग से पीड़ित हो जाते हैं। 

एक वर्ष में 2 बार दांतों की करवाएं जांच  

यूनिवर्सिटी के सर्जरी विभाग के  इन डाक्टरों के मुताबिक यदि आपके पालतू डॉग की आयु 3 वर्ष से अधिक हो जाए, तो उसके बाद हर वर्ष ही कम-से-कम 2 बार दांतों की जांच के साथ ही रूटीन चैकअप भी समय-समय पर करवाते रहें।  

दांत कमजोर होने की वजह

गुरु अंगद देव वैटर्नरी व एनिमल साइंसिस यूनिवॢसटी के सर्जरी विभाग के  प्रभारी डा. जतिन्द्र महिंद्र व डा. अरुण आनंद ने बताया बिल्लियां व डॉग शिकारी जानवर हैं लेकिन घरेलू हालातों में इन जानवरों की पालना करने से इनकी शिकार करके हड्डियां आदि खाने की आदत थम कर रह गई है। जब यह जानवर शिकार करते हैं तो इनके दांतों व मुंह की सफाई खुद-ब-खुद हो जाती है। जब से यह जानवर मनुष्य के साथ रहने लगे हैं, तब से ही नर्म भोजन खाने के कारण इनकों दांतों की कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ रहा है।

डॉग के दांतों को कैसे रखें मजबूत

डा. जतिद्र व डा. अरुण आनंद ने बताया कि डॉग को रोजाना संतुलित खुराक दें। दांतों की मजबूती के लिए नकली हड्डी या फिर बाजार में उपलब्ध ऐसे उत्पाद प्रदान करवाएं जिससे डॉग के दांतों व मुंह की सफाई होती रहे। यदि आप एक दिन में सुबह व शाम के समय अपने डॉग के  दांत साफ कर सको तो बेहतर रहेगा। दांतों की समस्या अधिक बढ़ जाए तो बिना किसी देरी के सर्जरी करवाने में भी संकोच न करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News