‘अपना राग, अपना दाम’ वाली नीति अपना रहीं पैट्रोलियम कम्पनियां

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 05:10 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): देश की तीनों प्रमुख सरकारी तेल कम्पनियों से जुड़े पैट्रोल पम्पों पर मौजूदा समय के दौरान पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। इसे देखकर यह कहना शायद गलत नहीं होगा कि पैट्रोलियम कम्पनियां पैट्रोल व डीजल की कीमत के रोजाना फेरबदल के मामले पर ‘अपना राग, अपना दाम’ वाली नीति अपनाने में जुटी हुई हैं। 

यहां बताना अनिवार्य होगा कि महानगर में हिन्दुस्तान पैट्रोलियम, भारत पैट्रोलियम व इंडियन ऑयल कम्पनियों के लगे सभी पैट्रोल पम्पों पर पैट्रोल व डीजल की कीमतें जहां अलग-अलग हैं, वहीं पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में भी बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। इसे लेकर चाहे पैट्रोलियम कम्पनियों के अधिकारी अपना-अपना तर्क देकर कीमतों के अंतर को मामूली अंतर होने की बात कह रहे हैं लेकिन यहां सवाल यह पैदा होता है कि आम आदमी को अधिकारियों की इन बातों से क्या मतलब है। उसे तो बस तेल कम्पनियां अपने-अपने हिसाब से कथित तौर पर पप्पू बना रही हैं, जिसे लेकर लोग बातें करने लगे हैं कि अगर पैट्रोलियम कम्पनियों द्वारा 16 जून से देशभर में रोजाना पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में परिवर्तन करने संबंधी योजना लागू की जा चुकी है तो फिर पैट्रोल व डीजल की कीमतों में अंतर क्यों रखा गया है। 

क्या कहते हैं अधिकारी  
इस संबंध में बातचीत करते हुए एक प्रमुख तेल कम्पनी के अधिकारी ने बताया कि असल में तेल की कीमतों में अंतर रखना सरकार द्वारा गठित बॉडी सी.सी.एस. (कम्पीटीशन कमीशन ऑफ इंडिया) का फंडा है। उन्होंने बताया कि यह अंतर बॉडी द्वारा जानबूझकर रखा जाता है ताकि ऐसा न लगे कि तीनों पैट्रोलियम कम्पनियां मनोपली कर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पैट्रोलियम कम्पनियों के पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News