2 से 4 जुलाई तक प्रवासी मजदूर परिवारों के लिए चलेगी पल्स पोलियो मुहिम

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 01:10 PM (IST)

पटियाला : सेहत विभाग की तरफ से 2 जुलाई से 4 जुलाई तक प्रवासी मजदूर परिवारों के लिए एक बार फिर पल्स पोलियो मुहिम चलाई जाएगी। मिनी सचिवालय में जिला सेहत सोसायटी पटियाला की हुई मीटिंग में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर जनरल पूनमदीप कौर ने बताया कि चाहे पटियाला पोलियो मुक्त जिला है परंतु फिर भी प्रवासी मजदूर परिवारों की तरफ से इन दिनों में अपनी रोजी-रोटी के लिए पंजाब का रुख करने और कई बार पोलियो के रोगी आने की संभावना बनी रहती है।

उन्होंने बताया कि यह मुहिम विशेष तौर पर ईंट भट्ठों, शहरों में झुग्गी झोंपडिय़ों, फैक्टरियों और भवन निर्माण वाले इलाकों में खास तौर पर चलाई जाएगी। पूनमदीप कौर ने बताया कि प्रवासी मजदूरों की अनुमानित संख्या जिले में 2,11,588 है। इनके 40,010 घरों में से 25,475 बच्चे ऐसे हैं जिनको दवा पिलाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग ने कुल 192 टीमें बनाई हैं। इनमें से 180 टीमें घर-घर जाएंगी और 12 मोबाइल टीमें 152 ईंट भट्ठों के अलावा 430 फैक्टरियों या झुग्गी झोंपडिय़ों को कवर करेंगी।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर ने बताया कि 26 जून को मैडीकल कालेज में नशों के विरुद्ध राज्य स्तरीय प्रोग्राम करवाया जा रहा है। सरकारी मैडीकल कालेज के आडिटोरियम में होने वाले इस प्रोग्राम के मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्र्रा होंगे। पंजाब सरकार की तरफ से बनाई गई एंटी ड्रग टास्क फोर्स के इंचार्ज भी इस प्रोग्राम में भाग लेंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News