Video-अब आलू की फसल ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 10:43 AM (IST)

अमृतसरः पंजाब में आलू की कम कीमतों  के चलते आलू किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल मंडियों में आलू लेकर आए किसान फसल का सही मूल्य न मिलने कारण परेशान हैं। किसानों को आलू की कीमत 2 रुपए प्रति किलो से भी कम मिल रही है।  जिस कारण किसान आलू सड़कों  पर फैंकने को मजबूर हैं। किसान अपनी इस हालत के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

 

देश में किसानों के क़र्ज को लेकर हा हा कार मची हुई है। आलम यह है कि पंजाब,महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के किसान हिंसक हो चुके हैं और कई तो आत्मह्त्या करने पर मजबूर  है। पंजाब की बात करें तो गेहूं और चावल का समर्थन  मूल्य कम होने के कारण किसान कर्ज की मार झेल रहा है। 

 

गौरतलब है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पंजाब एग्रो और मार्कफेड को रूस, दुबई, ईरान, श्रीलंका सहित दूसरे देशों को आलू निर्यात की संभावनाओं का पता लगाने के निर्देश दिए थे। इन देशों को आलू के निर्यात पर राज्य सरकार क्षति-पूर्ति करने को कहा था। इसके अलावा कृषि विभाग देश में ही दूससे राज्यों एवं बाजारोंं में आलू की खेप भेजने के लिए आवश्यक निर्देश दिए थे।   इस कदम का मकसद शीत भंडारकों में अवैध तरीके से आलू की जमाखोरी पर लगाम लगाना था लेकिन अब देखना ये होगा कि कैप्टन सरकार में अालू किसानों के लिए क्या समाधान निकाला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News